समय पर जीएसटी चुकाने वाले 54,000 कारोबारी होंगे सम्मानित, इनमें महाराष्ट्र के सबसे अधिक करदाता

सीबीआइसी के मुताबिक सम्मानित होने वालों में 88 फीसद करदाता एमएसएमई सेक्टर के हैं। इनमें से 36 फीसद हिस्सेदारी माइक्रो इंटरप्राइजेज 41 फीसद स्मॉल और 11 फीसद हिस्सेदारी मीडियम इंटरप्राइजेज की है। इन करदाताओं का चयन सीबीआइसी को मिलने वाले डाटा के आधार पर किया गया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 08:06 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 07:17 AM (IST)
समय पर जीएसटी चुकाने वाले 54,000 कारोबारी होंगे सम्मानित, इनमें महाराष्ट्र के सबसे अधिक करदाता
Goods and Services Tax P C : Flickr

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। समय पर जीएसटी रिटर्न फाइल करने एवं भुगतान करने वाले कारोबारियों को सरकार ने सम्मानित करने का फैसला किया है। वित्त मंत्रालय के निर्देश पर केंद्रीय परोक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी) ने 54,439 ऐसे कारोबारियों की पहचान की है जिन्होंने जीएसटी की सफलता में अपना अहम योगदान दिया है।

सम्मानित होने वाले करदाताओं में सबसे अधिक 15,131 महाराष्ट्र से हैं। वहीं 7,254 करदाताओं के साथ कर्नाटक दूसरे और 5,589 करदाताओं के साथ तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है। संख्या के लिहाज से उत्तर प्रदेश आठवें नंबर पर है जहां के सिर्फ 2,179 उद्यमियों को सम्मानित किया जा रहा है। चार साल पहले पहली जुलाई को ही जीएसटी प्रणाली लागू की गई थी।

सीबीआइसी के मुताबिक सम्मानित होने वालों में 88 फीसद करदाता एमएसएमई सेक्टर के हैं। इनमें से 36 फीसद हिस्सेदारी माइक्रो इंटरप्राइजेज, 41 फीसद स्मॉल और 11 फीसद हिस्सेदारी मीडियम इंटरप्राइजेज की है। इन करदाताओं का चयन सीबीआइसी को मिलने वाले डाटा के आधार पर किया गया है।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक सीबीआइसी इन करदाताओं के सम्मान में प्रशस्ति पत्र जारी कर रहा है, जिसे जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) के जरिये उन्हें ई-मेल से भेजा जाएगा। पिछले आठ महीनों से जीएसटी की वसूली एक लाख करोड़ से अधिक हो रही है। वित्त मंत्रालय का कहना है कि सम्मानित होने वाले करदाताओं की वजह से जीएसटी का संग्रह लगातार बढ़ रहा है। वित्त मंत्रालय का कहना है कि सरकार करदादाताओं की सुविधा को लेकर प्रतिबद्ध है।

chat bot
आपका साथी