अब प्राइवेट बैंक भी कर पाएंगे कई तरह के सरकारी ट्रांजैक्शन, सरकार ने हटाई रोकः DFS

सरकार ने बुधवार को प्राइवेट बैंकों (Private Banks) पर सरकारी व्यवसाय करने पर लगी रोक हटाने की घोषणा की। वित्तीय सेवा विभाग (DFS) की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में इस बात की जानकारी दी गई है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 05:10 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 11:22 AM (IST)
अब प्राइवेट बैंक भी कर पाएंगे कई तरह के सरकारी ट्रांजैक्शन, सरकार ने हटाई रोकः DFS
DFS ने कहा है कि सरकार ने प्राइवेट सेक्टर बैंकों पर सरकारी बैंकिंग लेनदेन से जुड़ी रोक हटा ली है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार ने बुधवार को प्राइवेट बैंकों पर सरकारी व्यवसाय करने पर लगी रोक हटाने की घोषणा की। वित्तीय सेवा विभाग (DFS) की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में इस बात की जानकारी दी गई है। DFS ने कहा है कि सरकार ने प्राइवेट सेक्टर बैंकों पर सरकारी बैंकिंग लेनदेन से जुड़ी रोक हटा ली है। इन ट्रांजैक्शन्स में टैक्स और अन्य रेवेन्यू पेमेंट की सुविधाएं, पेंशन का भुगतान, स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स इत्यादि शामिल हैं।  

(यह भी पढ़ेंः जीएसटी से ही थमेगी पेट्रोल-डीजल की बेलगाम चाल, पेट्रोलियम टैक्स से भरता है सरकारों का खजाना) 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इस बाबत ट्वीट किया है। 

निजी बैंक अब सरकारी बैंकों के साथ बनेंगे देश के विकास में बराबर के साथी। निजी बैंकों के ऊपर सरकारी व्यवसाय पर लगी रोक हटी। उपभोक्ताओं को मिलेगी बेहतर सेवाएँ व सुविधाएं। सरकार के सामाजिक और वित्तीय समावेश योजनाओं में निजी बैंक भी होंगे भागीदार। @FinMinIndia https://t.co/ITtxalwNbx" rel="nofollow

— NSitharamanOffice (@nsitharamanoffc) February 24, 2021

DFS की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि पहले कुछ प्राइवेट बैंकों को ही सरकार लेनदेन में हिस्सा लेने की अनुमति मिली हुई थी। अब सरकारी व्यवसाय में प्राइवेट बैंकों को हिस्सा लेने की अनुमति देने के बाद उम्मीद की जा रही है कि ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी, प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और कस्टमर सर्विसेज के मानक और बेहतर होंगे।  

इस प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बैंकिंग सेक्टर में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और इनोवेशन लाने वाले प्राइवेट सेक्टर बैंक अब भारतीय इकोनॉमी के विकास में बराबर के साझीदार होंगे और सरकार की सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी पहलों को आगे बढ़ाएंगे। 

Govt agency biz for Pvt banks now open! Embargo removed. Tax payment & receiving pension made easy. Enhancing Cust. convenience #EoDB & Cust Service. Pvt Banks to be equal partners in Govt.’s Economic & Social agenda. @RBI to authorize Pvt banks #AatmaNirbharBharat @PMOIndia https://t.co/wzOKGEb7rr" rel="nofollow pic.twitter.com/NK2nzSqjGN

— DFS (@DFS_India) February 24, 2021

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan: आठवीं किस्त आपको मिलेगी या नहीं, ऐसे कर सकते हैं चेक, बहुत आसान है पूरा प्रॉसेस)

chat bot
आपका साथी