आधार में एड्रेस बदलवाने की प्रक्रिया हुई आसान, जाने इसका तरीका

इससे उन प्रवासियों को मदद मिलेगी जिनके आधार में मूलस्थान का पता दर्ज है लेकिन वे कामकाज के सिलसिले में जिस पते पर रहे हैं उस पते पर ही बैंक खाता खुलवाना चाहते हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 01:55 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 03:58 PM (IST)
आधार में एड्रेस बदलवाने की प्रक्रिया हुई आसान, जाने इसका तरीका
आधार में एड्रेस बदलवाने की प्रक्रिया हुई आसान, जाने इसका तरीका

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। विदेशों में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे लोग जो नौकरी पेशा को लेकर विदेशों में रह रहे हैं या एक राज्य से दूसरे राज्य में जाकर नौकरी कर रहे हैं उन्हें अब आधार का पता बदलवाने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। उनके लिए आधार में अब नाम बदलवाना आसान हो गया है। अब प्रवासी लोग सेल्फ डेक्लरेशन के आधार पर इसमें बदलाव करवा पाएंगे। सरकार ने प्रवासियों को बैंक खाता खुलवाने में सुविधा के लिए यह कदम उठाया है। सरकार के इस कदम से ऐसे लोगों को राहत मिलेगी जो केवाईसी में आधार कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं लेकिन मौजूदा पता उसमें दर्ज पते से अलग देना चाहते हैं। सरकार ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

बता दें कि लगातार ये मांग की जा रही थी कि केवाईसी में दिए गए आधार कार्ड पर दर्ज पते से अलग मौजूदा पता स्वीकार किया जाना चाहिए। इससे घर से दूर रहने वालों को सुविधा होगी। अब ऐसे प्रवासियों को आधार कार्ड में दर्ज पते से अलग मौजूदा पता पर बैंक का अकाउंट खुलवाने में सहूलियत होगी। इसके लिए उन्हें बस मौजूदा पता के बारे में सेल्फ डेक्लरेशन देना होगा। आधार में दर्ज पते में बदलाव लाने के नियमों को सरल बनाने की लंबे समय से मांग की जा रही थी।

बुधवार को जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, मनी लॉन्ड्रिंग (सूचनाओं का रख-रखाव) रोकथाम अधिनियम में संशोधन कर ये बदलाव किए गए। अब प्रवासियों का मूल पता उनके आधार कार्ड में रहेगा और वह कार्यस्थल का वर्तमान पता इसमें लिखवा सकेंगे। इससे उन प्रवासियों को मदद मिलेगी जिनके आधार में मूलस्थान का पता दर्ज है लेकिन वे कामकाज के सिलसिले में जिस पते पर रहे हैं, उस पते पर ही बैंक खाता खुलवाना चाहते हैं।

chat bot
आपका साथी