Petrol-Diesel को लेकर मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, घटाई गई एक्साइज ड्यूटी, अब सस्ता मिलेगा तेल

दिवाली से एक दिन पहले सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा की है। गुरुवार यानी 4 नवंबर दिवाली से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा।

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 03 Nov 2021 08:13 PM (IST) Updated:Thu, 04 Nov 2021 08:37 AM (IST)
Petrol-Diesel को लेकर मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, घटाई गई एक्साइज ड्यूटी, अब सस्ता मिलेगा तेल
Government cuts excise duty on petrol diesel now fuel will be cheaper

नई दिल्ली, एएनआइ। दिवाली से एक दिन पहले सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा की है। गुरुवार यानी 4 नवंबर दिवाली से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा। इससे आने वाले समय में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल सस्ते दर पर मिल सकेगा। वित्त मंत्रालय के अनुसार, भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए हैं कि देश में ऊर्जा की कमी न हो और पेट्रोल और डीजल जैसी वस्तुएं हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से देश में उपलब्ध हों।

इस क्रम में असम, त्रिपुरा और हिमाचल में भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में कमी की घोषणा कर दी है। पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा फिर त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव देव ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में 7 रुपये की कमी की घोषणा कर दी।

On eve of #Diwali, Government of India announces excise duty reduction on petrol and diesel. Excise duty on Petrol and Diesel to be reduced by Rs 5 and Rs 10 respectively from tomorrow pic.twitter.com/peYP1fA4gO

— ANI (@ANI) November 3, 2021

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार सात दिनों तक बढ़ोतरी के बाद बुधवार 3 नवंबर, 2021 को इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ। मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में फिर से 0.35 रुपये की बढ़ोतरी हुई, हालांकि डीजल की दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। डीजल की कीमतों में सोमवार को 0.35 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी, तब पेट्रोल की कीमतों में भी 0.35 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

Koo App

दीपावली पर भारत सरकार का देश को बड़ा तोहफा पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी गिरावट, पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 10 रुपए सस्ता, पेट्रोल- डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की। धन्यवाद माननीय @narendramodiजी, 🙏🏻

- Naveen Kumar Jindal 🇮🇳 (@naveenjindalbjp) 3 Nov 2021

आज दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 110.04 रुपये प्रति लीटर और 98.42 रुपये प्रति लीटर हैं। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 115.85 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 106.62 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने आखिरकार पिछले हफ्ते कीमतों में बढ़ोतरी की और इस हफ्ते उत्पाद की कीमतों में तेजी आई।

1) दिल्ली में आज पेट्रोल - 110.04 रुपये प्रति लीटर, डीजल: 98.42 रुपये प्रति लीटर 2) मुंबई में पेट्रोल - 115.85 रुपये प्रति लीटर, डीजल: 106.62 रुपये प्रति लीटर 3) कोलकाता में पेट्रोल - 110.49 रुपये प्रति लीटर, डीजल: 101.56 रुपये प्रति लीटर 4) चेन्नई में पेट्रोल - 106.66 रुपये प्रति लीटर, डीजल: 102.59 रुपये प्रति लीटर

वित्त मंत्रालय ने कहा कि हाल के महीनों में कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक स्तर पर बढ़ोत्तरी हुई है। इसी कारण से हाल के सप्ताहों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में मुद्रास्फीति के दबाव के कारण वृद्धि हुई थी। दुनिया में ऊर्जा के सभी रूपों की कमी देखी गई है। इसके साथ ही ऊर्जा से जुड़े उत्पादों की कीमत में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क को कम करने के केंद्र के फैसले ने राज्य के सामने भी इसके लिए एक खाका तैयार किया है। प्रधान ने कहा कि अगर राज्य सरकारें भी ठोस कदम उठाएं तो ईंधन की कीमत में और कमी आएगी और उपभोक्ताओं को अधिक राहत मिलेगी।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि हम गरीब और मध्यम वर्ग का विशेष ख्याल रख रहे हैं। देश की अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को काफी कम करने का फैसला किया है। इस कटौती से खपत को भी बढ़ावा मिलेगा और मुद्रास्फीति कम रहेगी, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी