सरकारी बीमा कंपनियों का होगा कायाकल्प, सरकार लगाएगी 12,450 करोड़ रुपए

सरकार का लक्ष्य इन कंपनियों में व्यावसायिक क्षमता को बढ़ाना और लाभदायक वृद्धि लाना है।

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 08:38 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 07:27 AM (IST)
सरकारी बीमा कंपनियों का होगा कायाकल्प, सरकार लगाएगी 12,450 करोड़ रुपए
सरकारी बीमा कंपनियों का होगा कायाकल्प, सरकार लगाएगी 12,450 करोड़ रुपए

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार बीमा कंपनियों के विलय को टालते हुए इन कंपनियों को लाभदायी बनाने की प्रतिक्रिया में जुट गई है। बुधवार को इस कवायद के तहत सरकार ने तीन बीमा कंपनियां ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (ओआईसीएल), नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एनआईसीएल) और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (यूआईआईसीएल) की मदद के लिए 12,450 करोड़ रुपए देने का फैसला किया है। इस राशि में वर्ष 2019-20 में दिए गए 2,500 करोड़ रुपए भी शामिल है।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी में लिए गए फैसले के मुताबिक 3,475 करोड़ रुपये की राशि तत्काल जारी कर दी जाएगी जबकि बाकी के 6,475 करोड़ रुपए बाद में जारी किए जाएंगे। यह राशि अगले दो-तीन वित्त वर्ष में दी जा सकती है। इस पूंजी प्रवाह से सार्वजनिक क्षेत्र की तीन सामान्य बीमा कंपनियों को अपनी वित्तीय और ऋण चुकाने की क्षमता में सुधार, अर्थव्यवस्था की बीमा जरूरतों को पूरा करने, बदलावों को अपनाने, संसाधन जुटाने की क्षमता बढ़ाने और जोखिम प्रबंधन में सुधार करने में मदद मिलेगी। 

सरकार का लक्ष्य इन कंपनियों में व्यावसायिक क्षमता को बढ़ाना और लाभदायक वृद्धि लाना है। इस बीच, मौजूदा स्थिति को देखते हुए फिलहाल के लिए विलय की प्रक्ति्रया को रोक दिया गया है। राजीव कुमार

chat bot
आपका साथी