Google न्यूज पब्लिशर्स को उनके कंटेंट के लिए अगले 3 साल में करेगी 1 बिलियन डॉलर का भुगतान

गूगल तीन साल में दुनियाभर के पब्लिशर्स को उनके कंटेंट के लिए एक बिलियन डॉलर का भुगतान करेगी। कंपनी के सीइओ सुंदर पिचाई ने गुरुवार को इस बात की घोषणा की। इस कदम से दुनियाभर में कड़ी नियामकीय जांच का सामना कर रही कंपनी को बड़ी राहत मिल सकती है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 06:00 PM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2020 08:31 AM (IST)
Google न्यूज पब्लिशर्स को उनके कंटेंट के लिए अगले 3 साल में करेगी 1 बिलियन डॉलर का भुगतान
Google के CEO सुंदर पिचाई ने बताया कि 'Google News Showcase' की शुरुआत सबसे पहले जर्मनी में होगी। (PC: PTI)

ब्रसेल्स, रायटर्स। गूगल अगले तीन साल में दुनियाभर के पब्लिशर्स को उनके कंटेंट के लिए एक बिलियन डॉलर का भुगतान करेगी। कंपनी के सीइओ सुंदर पिचाई ने गुरुवार को इस बात की घोषणा की। इस कदम से दुनियाभर में कड़ी नियामकीय जांच का सामना कर रही कंपनी को बड़ी राहत मिल सकती है। समाचारों का प्रकाशन करने वाले लंबे समय से दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन से उनके कंटेंट के इस्तेमाल के लिए कंपनशेसन की मांग करते रहे हैं। यूरोपीय मीडिया समूह इस मामले में सबसे मुखर रहे हैं। 

कंपनी के सीइओ सुंदर पिचाई ने कहा कि 'Google News Showcase' नामक प्रोडक्ट की शुरुआत सबसे पहले जर्मनी में होगी। कंपनी ने इसके लिए Der Spiegel, Stern, Die Zeit जैसे समाचार पत्रों के साथ करार किया है। इसके अलावा कंपनी ने ब्राजील में Folha de S.Paulo, Band और Infobae के साथ समझौता किया है।  

(यह भी पढ़ेंः इन पांच निवेश विकल्प में से किसी जगह लगाया पैसा, तो मिलेगा एफडी से मोटा मुनाफा)  

इस प्रोडक्ट को बेल्जियम, भारत और नीदरलैंड में भी पेश किया जाएगा। अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, ब्राजील, कनाडा और जर्मनी के लगभग 200 प्रकाशकों ने इस प्रोडक्ट के लिए करार किया है।  

पिचाई ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है, ''अब तक की हमारी सबसे बड़ी वित्तीय प्रतिबद्धता की मदद से पब्लिशर्स अलग तरह के ऑनलाइन न्यूज एक्सपीरियंस के लिए काफी उच्च गुणवत्ता वाले कंटेंट क्रिएट कर सकेंगे।''  

यह प्रोडक्ट पहले एंड्रायड डिवाइसेज पर गूगल न्यूज प्लेटफॉर्म पर लांच होगा। इस प्रोडक्ट को बाद में Apple के डिवाइसेज के लिए भी लाया जाएगा। इस प्रोडक्ट में पब्लिशर्स अपनी स्टोरी चुन सकेंगे और उन्हें प्रजेंट कर सकेंगे।   

पिचाई ने कहा, ''यह पहल हमारे अन्य न्यूज प्रोडक्ट्स से भिन्न हैं क्योंकि इसके तहत पब्लिशर्स के पास यह चुनने का विकल्प होगा कि उन्हें पाठकों के समक्ष कौन-सी स्टोरीज रखनी है और उन्हें किस प्रकार पेश करना है।''

chat bot
आपका साथी