Gold Rate on 13 Nov: सोने में आया भारी उछाल, चांदी में भी जोरदार तेजी, जानिए कहां पहुंच गए भाव

Gold Rate on 13 Nov शादियों का सीजन होने के कारण सोने की डिमांड में तेजी आने और साथ ही अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उछाल के कारण सोने के भाव में तेजी दर्ज की गई है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 04:10 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 08:53 AM (IST)
Gold Rate on 13 Nov: सोने में आया भारी उछाल, चांदी में भी जोरदार तेजी, जानिए कहां पहुंच गए भाव
Gold Rate on 13 Nov: सोने में आया भारी उछाल, चांदी में भी जोरदार तेजी, जानिए कहां पहुंच गए भाव

नई दिल्ली, पीटीआइ। सोने की कीमत में बुधवार को अच्छी-खासी उछाल देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, सोने में बुधवार को 225 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है। इस तेजी से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब 10 ग्राम सोने की कीमत 38,715 रुपये पर आ गई है। सिक्युरिटीज के अनुसार, शादियों के सीजन की मांग आने और अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेजी आने से सोने की घरेलू कीमतों में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। गौरतलब है कि सोना मंगलवार को 38,490 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने बताया कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में भी बुधवार को 225 रुपये का उछाल देखने को मिला है। उन्होंने बताया कि शादियों का सीजन होने के कारण सोने की डिमांड आई है, साथ ही अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उछाल के कारण सोने के भाव में तेजी दर्ज की गई है।

दूसरी तरफ आज रुपया डॉलर के मुकाबले करीब 28 पैसे की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था, जिससे भी सोने की कीमतों में उछाल आया है।

बुधवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय रुपया एक डॉलर के मुकाबले 30 पैसे कमजोर होकर 71.77 पर ट्रेंड कर रहा था। रुपये में यह गिरावट यूएस-चाइना ट्रेड डील से जुड़ी चिंताओं और हांग-कांग में राजनीतिक अस्थिरता के कारण देखी गई है।

वहीं, चांदी की बात करें, तो इसमें भी बुधवार को उछाल देखने को मिला है। बुधवार को चांदी में 440 रुपये का उछाल आया है। इस उछाल से अब एक किलो चांदी की कीमत 45,480 रुपये हो गई है। गौरतलब है कि मंगलवार को चांदी 45,040 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

वैश्विक स्तर की बात करें, तो न्यूयॉर्क में सोना बुधवार को बढ़त के साथ 1,461 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 16.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।

chat bot
आपका साथी