Gold Rate on 11 Nov: सोना और चांदी दोनों हुए महंगे, जानिए कहां पहुंच गए हैं भाव

Gold Rate on 11 Nov वैश्विक स्तर पर सोने की कीमत पिछले हफ्ते यूएस-चाइना व्यापार सौदे की उम्मीदों के कारण 3 फीसद से ज्यादा तक गिर गई थी।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Mon, 11 Nov 2019 04:16 PM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 08:23 AM (IST)
Gold Rate on 11 Nov: सोना और चांदी दोनों हुए महंगे, जानिए कहां पहुंच गए हैं भाव
Gold Rate on 11 Nov: सोना और चांदी दोनों हुए महंगे, जानिए कहां पहुंच गए हैं भाव

नई दिल्ली, पीटीआइ। सर्राफा बाजार में सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सोने की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने में 118 रुपये की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। भाव में इस तेजी के कारण अब 10 ग्राम सोने की कीमत 38,678 रुपये हो गई है। सिक्युरिटीज के अनुसार, सोने की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेजी और भारतीय रुपये में डॉलर के मुकाबले भारी गिरावट के कारण सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। गौरतलब है कि शनिवार को सोने की कीमत 38,560 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल के अनुसार, दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में भी 118 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल आया है। पटेल ने बताया कि वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों में सुधार और रुपये में तेज गिरावट के चलते सोने की कीमत में यह तेजी आई है।

पटेल ने बताया कि सोमवार को भारतीय रुपया एक डॉलर के मुकाबले करीब 20 पैसे के गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। रुपये में यह गिरावट यूएस-चाइना ट्रेड डील की अनिश्चितताओं और घरेलू इक्विटी बाजारों की कमजोर शुरुआत के कारण देखने को मिली।

सोने के साथ ही चांदी की कीमत में भी सोमवार को अच्छी-खासी तेजी देखने को मिली है। चांदी में सोमवार को 293 रुपये की तेजी देखने को मिली है। कीमत में इस इजाफे से अब एक किलो चांदी की कीमत 45,263 रुपये हो गई है। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली में तेजी आने से चांदी की कीमत में यह तेजी देखने को मिली है। गौरतलब है कि चांदी पिछले सत्र में 44,970 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी। 

वहीं वैश्विक स्तर की बात करें, तो सोमवार को सोने की कीमतों में काफी सुधार देखने को मिला है। गौरतलब है कि वैश्विक स्तर पर सोने की कीमत पिछले हफ्ते यूएस-चाइना व्यापार सौदे की उम्मीदों के कारण 3 फीसद से ज्यादा तक गिर गई थी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोमवार को सोना बढ़त के साथ 1,463 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 16.85 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।

chat bot
आपका साथी