Gold Price on 15 Jan: सोने के दाम में तेजी, चांदी भी हुई काफी महंगी, जानें क्या चल रहे हैं रेट

दिल्ली में सोने के हाजिर बाजार में तेजी का रुख रहा। (PC: Pexels)

Gold Price on 15 Jan सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में सोने एवं चांदी के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में सोने का मूल्य 286 रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ 48690 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया।

Publish Date:Fri, 15 Jan 2021 04:57 PM (IST) Author: Ankit Kumar

नई दिल्ली, पीटीआइ। सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में सोने एवं चांदी के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में सोने का मूल्य 286 रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ 48,690 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं के दाम में रिकवरी और रुपये के मूल्य में कमी की वजह से सोने के भाव में यह तेजी देखने को मिली। इससे पिछले सत्र में सोने का दाम 48,404 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था। इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चांदी की कीमत 558 रुपये की बढ़त के साथ 65,157 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 64,599 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।  

(यह भी पढ़ेंः HCL Tech Q3 Results: आईटी कंपनी के शुद्ध मुनाफे में 31 फीसद का उछाल, चौथी तिमाही के वृद्धि अनुमान में संशोधन) 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में 286 रुपये की बढ़त देखने को मिली। इससे पहले सोने के भाव में लगातार दो दिन बढ़त देखने को मिली थी। लेकिन सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में वैश्विक स्तर पर सोने के भाव में रिकवरी और रुपये के मूल्य में गिरावट से दिल्ली में सोने में ये भाव कमी देखने को मिली।''

मुद्रा बाजार में शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे फिसलकर 73.07 के स्तर पर रह गया।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का दाम (Gold Price in International Market)

वैश्विक बाजार में सोने का भाव 1,852 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था। इस लिहाज से देखा जाए तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिली। वहीं, चांदी की कीमत 25.40 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही।

(यह भी पढ़ेंः 'Budget 2021 में Income Tax से लेकर NPS नियमों में ये बदलाव चाहता है आम आदमी')

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.