Gold Rate on 24 Sept: सोने के दाम में लगातार चौथे दिन भारी गिरावट, चांदी भी हुई काफी सस्ती, जानिए आज के भाव

दिल्ली में 24 कैरेट सोने के दाम में लगातार चौथे सत्र में गिरावट देखने को मिली। (PC: Pexels)
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 04:21 PM (IST) Author: Ankit Kumar

नई दिल्ली, पीटीआइ। गुरुवार को सोने की कीमतों में लगातार चौथे दिन गिरावट देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच राष्ट्रीय राजधानी में सोने के भाव में 485 प्रति 10 ग्राम की कमी देखने को मिली। इस तरह दिल्ली में सोने का मूल्य गुरुवार को 50,418 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया। इससे पिछले सत्र में सर्राफा बाजार बंद होने के समय सोने की कीमत 50,903 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रही थी।  

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''दिल्ली में 24 कैरेट सोने के दाम में लगातार चौथे सत्र में गिरावट देखने को मिली। राष्ट्रीय राजधानी में 24 कैरेट सोने के मूल्य में 485 की कमी दर्ज की गई...।''

पटेल ने कहा कि वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि की वजह से यूरोप में सामान्य आर्थिक गतिविधियों में आई सुस्ती के बीच डॉलर के मजबूत होने से रुपये की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। 

चांदी की कीमत (Silver Price)

चांदी के मूल्य में भी 2,081 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी देखने को मिली। इससे चांदी की कीमत 58,099 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर रह गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 60,180 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।  

(यह भी पढ़ेंः Ration Card-Aadhaar Card Linking: 30 सितंबर है राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन लिंकिंग का क्‍या है तरीका)

अंततराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत (Gold Price in International Market)

वैश्विक स्तर पर सोने की कीमत में गिरावट देखी गई और वह 1,854 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी। वहीं, चांदी की कीमत 22.12 डॉलर प्रति औंस पर थी। 

रिलायंस सिक्योरिटीज के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट श्रीराम अय्यर ने कहा कि डॉलर के और मजबूत होने से गुरुवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। 

उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर भाव के कमजोर होने की वजह से घरेलू बाजारों में कीमतों में कमी देखने को मिली। 

सोने और चांदी की वायदा कीमतों में भी गिरावट

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अक्टूबर में डिलिवरी वाले सोने का भाव 80 रुपये यानी 0.16 फीसद की गिरावट के साथ 49,428 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा था। इसमें 6,936 लॉट के लिए कारोबार हुआ। दिसंबर अनुबंध वाले सोने का भाव 68 रुपये यानी 0.14 फीसद की गिरावट के साथ 49,482 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था। इसी तरह MCX पर दिसंबर में डिलिवरी वाली चांदी की कीमत 1,536 रुपये यानी 2.63 फीसद की भाव कमी के साथ 56,952 प्रति किलोग्राम पर चल रही थी।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.