Gold Import में कई गुना वृद्धि, जानिए किन वजहों से बढ़ा है सोने का आयात

Gold Import Data इस साल अप्रैल-जून तिमाही के दौरान सोने का आयात (Gold Import) सालाना आधार पर कई गुना उछाल के साथ 7.9 बिलियन डॉलर (करीब 58572.99 करोड़ रुपये) पर पहुंच गया। भारत सोने का सबसे बड़ा इम्पोर्टर है।

Ankit KumarSun, 25 Jul 2021 04:17 PM (IST)
देश में मुख्य रूप से ज्वेलरी इंडस्ट्री की मांग को पूरा करने के लिए यह आयात किया जाता है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। इस साल अप्रैल-जून तिमाही के दौरान सोने का आयात (Gold Import) सालाना आधार पर कई गुना उछाल के साथ 7.9 बिलियन डॉलर (करीब 58,572.99 करोड़ रुपये) पर पहुंच गया। वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल कोविड-19 महामारी की वजह से सोने के आयात में भारी कमी आई थी। इस वजह से लो बेस इफेक्ट के चलते सोने के आयात में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उल्लेखनीय तेजी देखने को मिली। इन आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल अप्रैल से जून तिमाही के दौरान पीली धातु का आयात घटकर 688 मिलियन डॉलर (5,208.41 करोड़ रुपये) पर रह गया था। उल्लेखनीय है कि सोने के आयात का असर देश के चालू खाता घाटा (Current Account Deficit) पर देखने को मिलता है।

(यह भी पढ़ेंः Reliance अक्टूबर-दिसंबर 2022 में शुरू करेगी MJ Field से गैस का उत्पादन, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें)

चांदी का Import घटा

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक सालाना आधार पर चांदी का Import 93.7 फीसद घटकर 39.4 मिलियन डॉलर का रह गया। इसी दौरान (अप्रैल से जून के दौरान) जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट्स बढ़कर 9.1 बिलियन डॉलर पहुंच गया जो पिछले साल की समान तिमाही में 2.7 बिलियन डॉलर पर रहा था।

सोने के आयात में वृद्धि से देश का चालू खाता घाटा काफी अधिक बढ़ गया है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश का चालू खाता घाटा (आयात और निर्यात का अंतर) बढ़कर 31 बिलियन डॉलर के आसपास पहुंच गया।

भारत सोने का सबसे बड़ा इम्पोर्टर है। देश में मुख्य रूप से ज्वेलरी इंडस्ट्री की मांग को पूरा करने के लिए यह आयात किया जाता है। अगर वॉल्यूम के आधार पर बात की जाए तो भारत हर वर्ष 800-900 टन सोने का आयात करता है।

(यह भी पढ़ेंः Petrol Diesel Price Today on 25 July: पेट्रोल और डीजल के आज के रेट हुए जारी, जानिए आपके शहर में क्या है तेल का भाव)

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.