GAIL ने की 1,046.35 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की पुनर्खरीद की घोषणा, जानें इस योजना से जुड़ी खास बातें

GAIL में सरकार की हिस्सेदारी 51.76 फीसद की है।

देश की सबसे बड़ी गैस वितरण कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड ने 1046.35 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की पुनर्खरीद योजना की शुक्रवार को घोषणा की। कंपनी अपने बाय बैक प्रोग्राम (GAIL India Buyback Program) के जरिए अपने शेयरहोल्डर्स को सरप्लस राशि लौटाएगी।

Publish Date:Fri, 15 Jan 2021 05:57 PM (IST) Author: Ankit Kumar

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश की सबसे बड़ी गैस वितरण कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड ने 1,046.35 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की पुनर्खरीद योजना की शुक्रवार को घोषणा की। कंपनी अपने बाय बैक प्रोग्राम (GAIL India Buyback Program) के जरिए अपने शेयरहोल्डर्स को सरप्लस राशि लौटाएगी। कंपनी की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर भारत सरकार है। कंपनी ने शेयर बाजारों को बताया है कि कंपनी के बोर्ड ने 150 रुपये प्रति शेयर की दर से 6.97 करोड़ शेयरों की पुनर्खरीद को अपनी मंजूरी दे दी है। पुनर्खरीद में शामिल शेयर पूर्ण भुगतान वाले इक्विटी शेयरों के 1.55 फीसद के बराबर है। 

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan के सभी लाभार्थियों को KCC देने की तैयारी, 4.5 करोड़ किसानों को होगा फायदा, रियायती दरों पर मिलेगा लोन) 

कंपनी के बोर्ड ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 25 फीसद (2.50 रुपये प्रति शेयर की दर से) के अंतरिम लाभांश की भी घोषणा की है।  

GAIL में सरकार की हिस्सेदारी 51.76 फीसद की है और उसके शेयरों की पुनर्खरीद में हिस्सा लेने की संभावना है। सरकार को लाभांश के रूप में 583.6 करोड़ रुपये मिलेंगे और अगर सरकार शेयरों की पुनर्खरीद योजना में हिस्सा लेती है तो उसे अतिरिक्त 541.5 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। 

गेल ने जानकारी दी है कि इक्विटी शेयरों की पुनर्खरीद और अंतरिम लाभांश के भुगतान के लिए रिकॉर्ड डेट 28 जनवरी तय किया गया है।  

सरकार ने कम-से-कम आठ पीएसयू कंपनियों से शेयरों की पुनर्खरीद योजना पर विचार करने को कहा है। उल्लेखनीय है कि सरकार अपने राजकोषीय घाटे में कमी लाने के लिए फंड जुटाने के लिए प्रयत्न कर रही है।  

सरकार ने कोल इंडिया, पावर यूटिलिटी कंपनी NTPC और मिनरल प्रोड्यूसर एनएमडीसी को शेयरों की पुनर्खरीद को लेकर विचार करने को कहा है।  

शेयरों की पुनर्खरीद योजना को लेकर की गई घोषणा के बाद गेल के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। NSE पर शुक्रवार को GAIL के शेयर 4.80 रुपये यानी 3.33 फीसद की गिरावट के साथ 139.20 रुपये पर बंद हुए। 

(यह भी पढ़ेंः ऑनलाइन एजुकेशन सेक्टर की बड़ी कंपनी BYJU'S करेगी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज का अधिग्रहण, 7,300 करोड़ रुपये की हो रही डील) 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.