Festive Season से कारोबारियों को है काफी उम्मीद, गारमेंट से लेकर कंज्यूमर गुड्स की बढ़ेगी बिक्री, ग्राहकों को मिलेंगे ऑफर्स

उपभोक्ता सामानों के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर Pic Credit : Pexels
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 09:40 AM (IST) Author: Pawan Jayaswal

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। पिछले पांच महीनों में बिक्री में जबरदस्त गिरावट देखने के बाद कारोबारियों को त्योहारी सीजन से काफी उम्मीद दिख रही है। कंज्यूमर गुड्स से लेकर गारमेंट, फोन व कार के डीलर तक त्योहार के दौरान बिक्री में बढ़ोतरी को निश्चित मान रहे हैं। कारोबारियों का मानना है कि अनलॉक की प्रक्रिया अब पूरे देश में पूरी हो चुकी है, इसलिए सप्लाई चेन भी अक्टूबर तक पूरी तरह से सामान्य हो जाएगी। कारोबारियों के मुताबिक मार्च आखिर में लॉकडाउन शुरू होने के बाद अगस्त तक लोगों ने जरूरी सामान को छोड़ अन्य सभी वस्तुओं की खरीदारी को होल्ड पर रखा। इसलिए त्योहारी सीजन में ग्राहक खरीदारी के लिए हर हाल में निकलेंगे।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायेंसेज मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (सीईएएमए) के मुताबिक त्योहारी सीजन के दौरान कंज्यूमर उत्पादों की बिक्री में दहाई अंक में बढ़ोतरी हो सकती है। अगस्त में ओनम के दौरान इस प्रकार के संकेत मिले हैं। कोरोना की वजह से लोग घरेलू कामगारों की जगह उत्पादों का इस्तेमाल ज्यादा सुरक्षित मान रहे हैं। कंज्यूमर उत्पादों की बिक्री करने वाले बड़े रिटेल स्टोर के मुताबिक त्योहारी सीजन में ग्राहकों को पिछले साल के मुकाबले बढ़ी हुई कीमत नहीं देनी होगी। हालांकि टीवी के पैनल सेल पर आयात शुल्क में 5 फीसद की बढ़ोतरी से लागत बढ़ेगी, लेकिन कोरोना को देखते हुए कंपनियां इस लागत को अपने स्तर पर झेल सकती है।

मोबाइल फोन की बढ़ेगी बिक्री

वीवो इंडिया के हेड ऑफ मार्केटिंग स्ट्रेटेजी निपुण मार्या ने बताया कि त्योहारी सीजन में निश्चित रूप से बिक्री में इजाफा होगा, लेकिन मोबाइल फोन की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं होने जा रही है। सितंबर आखिर से लेकर अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक कई कंपनियां नए मोबाइल फोन बाजार में लाने जा रही है।

गारमेंट विक्रेताओं ने शुरू की सेल

गारमेंट विक्रेताओं ने सेल की शुरुआत कर दी है और वे 30-50 फीसद कम कीमत पर गर्मी के कपड़े बेच रहे हैं। क्लोथ मैन्यूफैक्चरिंग एसोसिएशन के पदाधिकारी मोहन सदवानी ने बताया कि मार्च में गारमेंट विक्रेता गर्मी के कपड़े मंगाते हैं और उसके बाद लॉकडाउन लग गया। सितंबर से गारमेंट की बिक्री शुरू हुई है और अक्टूबर में त्योहार की वजह से बिक्री जोर पकड़ सकती है।

कार खरीदने पर मिलेगा डिस्काउंट

कार डीलरों के मुताबिक नवरात्र के दौरान कारों की खरीदारी पर विशेष छूट मिल सकती है। डीलरों ने बताया कि कोरोना की वजह प्रभावित बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए कई कंपनियां पहले से ही कई प्रकार की पेशकश कर रही है। नवरात्र के दौरान कीमत में 20-50 हजार तक की अतिरिक्त छूट मिल सकती है।

बिक्री में भारी बढ़ोत्तरी की उम्मीद

त्योहारी सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री में पिछले साल के त्योहारी सीजन के मुकाबले दोगुनी बढ़ोतरी की उम्मीद जाहिर की जा रही है। रेडसियर की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल त्योहारी सीजन में ऑनलाइन माध्यम से 7 अरब डॉलर की बिक्री हो सकती है जबकि पिछले साल त्योहारी सीजन में ऑनलाइन बिक्री 3.8 अरब डॉलर की थी। कोरोना की वजह से लोग बाहर निकलने के बजाए ऑनलाइन खरीदारी ज्यादा सुरक्षित मान रहे हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.