वित्त मंत्री को मिली नई E-Filing वेबसाइट से जुड़ी शिकायतें, Infosys व नीलेकणी से सीतारमण ने कही ये खास बात

Income Tax New E-Filing Portal वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को इन्फोसिस (Infosys) और उसके चेयरमैन नंदन नीलेकणी (Nandan Nilekani) को आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट से जुड़ी तकनीकी समस्याओं को दूर करने के लिए कहा है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 05:20 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 06:42 AM (IST)
वित्त मंत्री को मिली नई E-Filing वेबसाइट से जुड़ी शिकायतें, Infosys व नीलेकणी से सीतारमण ने कही ये खास बात
सीतारमण ने इन्फोसिस व नीलेकणी से तकनीकी दिक्कतों को जल्द दूर करने को कहा है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को इन्फोसिस (Infosys) और उसके चेयरमैन नंदन नीलेकणी को आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट से जुड़ी तकनीकी समस्याओं को दूर करने के लिए कहा है। सीतारमण ने ट्विटर पर बड़ी संख्या में शिकायत मिलने के बाद इन्फोसिस व नीलेकणी से तकनीकी दिक्कतों को जल्द दूर करने को कहा है। इन्फोसिस को 2019 में इनकम टैक्स विभाग की नई वेबसाइट विकसित करने का कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया था। इस नई वेबसाइट का लक्ष्य रिटर्न के प्रोसेसिंग में लगने वाले 63 दिन को घटाकर एक दिन करना है। साथ-ही-साथ रिफंड की प्रक्रिया को भी तेज करना है। यह पोर्टल सोमवार को लाइव हुआ था।

वित्त मंत्री ने मंगलवार की सुबह में आयकर विभाग की नई पोर्टल को लांच करने की घोषणा ट्विटर पर की। उन्होंने कहा कि सोमवार की शाम 08:45 बजे लाइव हुई नई वेबसाइट अनुपालन से जुड़े अनुभव को टैक्सपेयर के लिए ज्यादा सहज करने की दिशा में एक अहम मील का पत्थर है। लेकिन उसके बाद उनके टाइमलाइन पर फरियादों की बाढ़ आ गई।

सीतारमण ने कहा, ''मैं अपनी टाइमलाइन पर शिकायतें देख रही हूं। मुझे उम्मीद है कि Infosys और नंदन नीलेकणी अपनी सेवा की गुणवत्ता से हमारे टैक्सपेयर्स को निराश नहीं करेंगे।''

The much awaited e-filing portal 2.0 was launched last night 20:45hrs.

I see in my TL grievances and glitches.

Hope @Infosys & @NandanNilekani will not let down our taxpayers in the quality of service being provided.

Ease in compliance for the taxpayer should be our priority. https://t.co/iRtyKaURLc" rel="nofollow

— Nirmala Sitharaman (@nsitharaman) June 8, 2021

उन्होंने एक यूजर के ट्वीट को कोट करते हुए कहा, ''टैक्सपेयर के लिए अनुपालन में आसानी हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।'' यूजर ने अपने ट्वीट में लिखा था कि वह नई ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग-इन नहीं कर पा रहा है।

Infosys ने ही GST Network Portal (GSTN) को भी विकसित किया है। इस पोर्ट का इस्तेमाल जीएसटी के भुगतान और फाइलिंग के किया जाता है।

chat bot
आपका साथी