अप्रैल से जून के बीच इक्विटी में FDI में आई 60 फीसद तक की भारी कमी, DPIIT के आंकड़ों में हुआ खुलासा

DPIIT के आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सर्विसेज सेक्टर में 1.14 अरब डॉलर कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर 1.06 अरब डॉलर टेलीकॉम्युनिकेशन में दो अरब डॉलर ऑटोमोबाइल सेक्टर में 32.6 करोड़ डॉलर और ट्रेडिंग में 42.6 करोड़ डॉलर की एफडीआइ देखने को मिली।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 01:07 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 03:02 PM (IST)
अप्रैल से जून के बीच इक्विटी में FDI में आई 60 फीसद तक की भारी कमी, DPIIT के आंकड़ों में हुआ खुलासा
देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को मजबूती देने के लिहाज से एफडीआई काफी अहम होता है। (Picture Credit: Pexels)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इस साल अप्रैल से जून के बीच देश में इक्विटी में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) 60 फीसद की कमी के साथ 6.56 अरब डॉलर (49,820 करोड़ रुपये) पर रह गया। डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) की ओर से जारी आंकड़े में ऐसा कहा गया है। पिछले साल अप्रैल से जून के बीच यह आंकड़ा 16.33 अरब डॉलर पर था।  

(यह भी पढ़ेंः 30 सितंबर तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से करा लें लिंक, जानिए कैसे करे ऑनलाइन और ऑफलाइन लिंक)

DPIIT के आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सर्विसेज सेक्टर में 1.14 अरब डॉलर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर 1.06 अरब डॉलर, टेलीकॉम्युनिकेशन में दो अरब डॉलर, ऑटोमोबाइल सेक्टर में 32.6 करोड़ डॉलर और ट्रेडिंग में 42.6 करोड़ डॉलर की एफडीआइ देखने को मिली।  

इन आंकड़ों के मुताबिक इस साल अप्रैल से जून के बीच सिंगापुर देश में एफडीआइ का सबसे बड़ा सोर्स बनकर उभरा। आलोच्य अवधि में सिंगापुर की ओर से 1.82 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया। नीदरलैंड से 1.08 अरब डॉलर, मॉरीशस से 90 करोड़ डॉलर, अमेरिका से 64 करोड़ डॉलर और जापान से 41.2 करोड़ डॉलर का FDI आया।  

आलोच्य अवधि में महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात और झारखंड जैसे राज्यों ने सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित किया।  

देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को मजबूती देने के लिहाज से एफडीआई काफी अहम होता है। उल्लेखनीय है कि इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के मजबूत होने से वृद्धि को बल मिलता है। 

(यह भी पढ़ेंः Gold Rate Today: वायदा बाजार में काफी सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतों में भी भारी गिरावट; जानें क्या चल रहे हैं रेट)

chat bot
आपका साथी