EPFO ने निवेश विकल्प के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र के InvIT बांड को दी अपनी मंजूरी

रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO के निवेश विकल्पों का विस्तार करने वाले एक महत्वपूर्ण फैसले में इसके ट्रस्टियों ने सार्वजनिक क्षेत्र के इनविट और बॉन्ड में निवेश करने के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इस बात का अप्रूवल मामले दर मामले के आधार पर लिया जाएगा

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 04:55 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 08:13 AM (IST)
EPFO ने निवेश विकल्प के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र के InvIT बांड को दी अपनी मंजूरी
CBT ने शनिवार को EPFO से जुड़े निवेश विकल्पों को लेकर कुछ अहम फैसले किए हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। The Central Board of Trustees(CBT) ने शनिवार को EPFO से जुड़े निवेश विकल्पों को लेकर कुछ अहम फैसले किए हैं। रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO के निवेश विकल्पों का विस्तार करने वाले एक महत्वपूर्ण फैसले में, इसके ट्रस्टियों ने सार्वजनिक क्षेत्र के इनविट और बॉन्ड में निवेश करने के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इस बात का अप्रूवल मामले दर मामले के आधार पर लिया जाएगा, जिसका निर्णय वित्त निवेश और लेखा परीक्षा समिति (FIAC) द्वारा किया जाएगा। वैकल्पिक निवेश में सार्वजनिक क्षेत्र का विश्वसनीय बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (InvIT) को शामिल किया जाएगा और इसे वार्षिक जमा के आधार पर 5 फीसद पर सीमित रखा जाएगा।

इसके साथ ही केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने सामाजिक सुरक्षा के पहलुओं को देखने के लिए चार उप-समितियों के गठन को भी अपनी मंजूरी दी है। मौजूदा अधिसूचित निवेश पैटर्न के तहत, EPFO अपनी वृद्धिशील जमा राशि का लगभग 45 से 50 फीसद सरकारी सिक्युरिटी में, 35 से 45 फीसद डेट साधनों में, 5 से 15 फीसद इक्विटी में और 5 फीसद तक अल्पकालिक डेट साधनों में निवेश करता है। इसके अलावा यह संस्था वैकल्पिक निवेश फंड (AIFs), रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (REITs) और बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (InvIT) की इकाइयों सहित परिसंपत्ति-समर्थित ट्रस्ट और अलग अलग निवेश साधनों में 5 फीसद का निवेश करती है।

इस फैसले का तात्पर्य यह है कि, EPFO अपने निवेश को परिसंपत्ति वर्गों में विविधता प्रदान कर रहा है जो निवेश पर प्रतिफल को बढ़ाएगा लेकिन उचित मात्रा में जोखिम भी उठाएगा। अब तक, EPFO व्यक्तिगत शेयरों की बजाय केवल ईटीएफ निर्माताओं (एसबीआई-म्यूचुअल फंड और यूटीआई-म्यूचुअल फंड) के माध्यम से एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश करता था। EPFO की तरफ से साल 2020-21 में शेयरों के तहत किया जाने वाला निवेश 31,025 करोड़ रुपये, साल 2019-20 में 32,377 करोड़ रुपये और साल 2018-19 में 27,743 करोड़ रुपये का था। इस साल श्रम मंत्रालय ने वैकल्पिक निवेश कोष को शामिल करने के लिए EPFO ​​निवेश विकल्पों में बदलावों को अधिसूचित किया था।

chat bot
आपका साथी