Elon Musk का एक ट्वीट और Bitcoin धड़ाम, बाद में हुआ सुधार; Ether में भी भारी उतार-चढ़ाव

एशियाई बाजारों में गुरुवार को 17 फीसद तक लुढ़कने के बाद Bitcoin में थोड़ा सुधार देखने को मिला है और यह 50000 डॉलर के करीब ट्रेंड कर रहा है। Elon Musk के इस ऐलान के बाद Bitcoin 17 फीसद टूट गया था।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 11:51 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:11 PM (IST)
Elon Musk का एक ट्वीट और Bitcoin धड़ाम, बाद में हुआ सुधार; Ether में भी भारी उतार-चढ़ाव
दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether की ट्रेडिंग में भी इसी तरह का पैटर्न देखने को मिला।

टोक्यो/ हांगकांग, रायटर। एशियाई बाजारों में गुरुवार को 17 फीसद तक लुढ़कने के बाद Bitcoin में थोड़ा सुधार देखने को मिला और यह 50,000 डॉलर के करीब ट्रेंड कर रहा था। Elon Musk के इस ऐलान के बाद Bitcoin 17 फीसद टूट गया था कि Tesla Inc ने अपने वाहनों की बिक्री के लिए Bitcoin को स्वीकार करना बंद कर दिया है। मस्क के मुताबिक जलवायु से जुड़ी चिंताओं के चलते यह फैसला किया गया है। मस्क के इस बाबत किए गए ट्वीट महज दो घंटों के भीतर दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी 54,819 डॉलर से गिरकर 45,700 पर आ गई। यह एक एक मार्च के बाद Bitcoin का सबसे निचले स्तर था। लगभग आधे घंटे की गिरावट के बाद इसमें सुधार देखने को मिला।  

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether की ट्रेडिंग में भी इसी तरह का पैटर्न देखने को मिला। यह भी 14 फीसद लुढ़ककर 3,550 डॉलर पर आ गया था। हालांकि, दोबारा बाउंस बैक करके 3,965 डॉलर पर पहुंच गया था। 

इससे पहले मस्क ने ट्वीट कर कहा था, ''Bitcoin Mining और ट्रांजैक्शन के लिए जैव ईंधनों और खासकर कोयला के बढ़ते इस्तेमाल को लेकर हम चिंतित हैं। किसी भी अन्य ईंधन के मुकाबले कोयला को जलाने से सबसे बुरा उत्सर्जन होता है।''

Tesla & Bitcoin pic.twitter.com/YSswJmVZhP

— Elon Musk (@elonmusk) May 12, 2021

इसी वर्ष Tesla ने इस बात का ऐलान किया था कि उसने 1.5 बिलियन डॉलर के Bitcoin की खरीदी की है और वह कार के भुगतान के लिए Bitcoin को स्वीकार करेगा। मस्क की कंपनी के इस ऐलान के बाद इस क्रिप्टोकरेंसी के दाम में इस साल जबरदस्त उछाल देखने को मिला था।  

इसी तरह मस्क के हालिया ट्वीट के बाद क्रिप्टोकरेंसी बुरी तरह लुढ़क गया। हालांकि, उन्होंने यह कहा था कि Tesla कोई Bitcoin नहीं बेचेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर माइनिंग की गतिविधि को ज्यादा टिकाऊ ऊर्जा पर शिफ्ट किया जाता है तो कंपनी Bitcoin को फिर से स्वीकार करना शुरू कर देगी।  

chat bot
आपका साथी