इस त्योहारी सीजन में मालामाल होंगे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, 9 अरब डॉलर से ज्यादा का माल बिकने की उम्मीद

इस साल त्योहारी सीजन में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मालामाल हो सकते हैं। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के सकल मर्चेंडाइज वैल्यू के 9 अरब डॉलर से अधिक पहुंचने की उम्मीद है। जबकि पिछले साल इसमें 7.4 अरब अमेरिकी डॉलर की वृद्धि हुई थी।

By Abhishek PoddarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:22 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:22 PM (IST)
इस त्योहारी सीजन में मालामाल होंगे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म,  9 अरब डॉलर से ज्यादा का माल बिकने की उम्मीद
ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के इस त्योहारी सीजन के दौरान 9 अरब डॉलर से अधिक सकल जीएमवी तक पहुंचने की उम्मीद है,

नई दिल्ली, पीटीआइ। कंसल्टिंग फर्म रेडसीर के अनुसार ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के इस साल त्योहारी सीजन के दौरान 9 अरब डॉलर से अधिक सकल जीएमवी (सकल मर्चेंडाइज वैल्यू) तक पहुंचने की उम्मीद है, जबकि पिछले साल इसमें 7.4 अरब अमेरिकी डॉलर की वृद्धि हुई थी।

रेडसीर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, "कोविड-19 के बाद सभी श्रेणियों में पूरे साल के लिए, कुल ऑनलाइन सकल जीएमवी के 49 से 52 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। जो पिछले साल की तुलना में लगभग 37 फीसद अधिक (38.2 बिलियन अमरीकी डॉलर) है। जो मुख्य रूप से मजबूत उपभोक्ता विस्तार और ऑनलाइन खरीदारी अपनाने से प्रेरित हुआ है।"

त्योहारी सीजन के पहले सप्ताह के दौरान, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के सकल जीएमवी में सालाना आधार पर 30 फीसदी की वृद्धि के साथ 4.8 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। ग्रॉस जीएमवी से तात्पर्य वापसी को घटाने से पहले प्लेटफॉर्म पर बेचे गए माल के कुल मूल्य से है।

रेडसीर के एसोसिएट पार्टनर मृगांक गुटगुटिया ने संवाददाताओं से कहा कि, "विकास ज्यादातर त्वरित ऑनलाइन अपनाने से प्रेरित होगा जिसे COVID के प्रभाव के रूप में देखा गया है। इसके अलावा टियर- II शहर विकास को आगे बढ़ाते रहेंगे क्योंकि, वे इस साल कुल खरीददार आधार का 55 से 60 फीसद हैं। हालांकि, चूंकि ऑफलाइन रिटेल और मोबिलिटी लगभग पूर्व-कोविड ​​​​स्तर तक ठीक हो रही है, इससे ऑनलाइन उत्सव की बिक्री प्रभावित होगी, क्योंकि ग्राहक ऑफलाइन खरीदारी का विकल्प भी चुन सकते हैं।"

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, "ईएमआई और बाय नाउ पे लेटर (बीएनपीएल) सहित अफोर्डेबिलिटी कंस्ट्रक्शन से इस श्रेणी में मजबूत ग्रोथ होने की उम्मीद है। इसके अलावा फैशन के क्षेत्र में भी अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी।"

रिपोर्ट में यह कहा गया है कि, "विक्रेता इस साल की बिक्री को लेकर बहुत उत्साहित हैं और COVID के कारण हुए नुकसान की भरपाई करना चाहते हैं। सर्वेक्षण में शामिल लगभग 80 फीसद विक्रेताओं ने कहा कि त्योहारी बिक्री COVID नुकसान से उबरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।"

chat bot
आपका साथी