E commerce प्लेटफार्म पर नहीं बिकेगा संचालक का सामान, शुरुआती कीमत दिखाकर बाद में अन्य शुल्क जोड़ने का खेल भी होगा बंद

नए नियमों के अनुसार प्लेटफार्म अब ग्राहक को वस्तु या सेवा का कुल मूल्य दिखाएंगे और भुगतान के वक्त बताएंगे कि उसमें किस मद में कितना शुल्क लिया जा रहा है। मंत्रालय के अनुसार अब ई-कामर्स प्लेटफार्म पर कोई भी आनलाइन स्टोर नहीं चलेगा।

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:09 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:09 AM (IST)
E commerce प्लेटफार्म पर नहीं बिकेगा संचालक का सामान, शुरुआती कीमत दिखाकर बाद में अन्य शुल्क जोड़ने का खेल भी होगा बंद
E commerce marketplace entity shall not sell any goods owned or controlled by it

नई दिल्ली, आइएएनएस। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने ई-कामर्स नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है। इसके अनुसार ई-कामर्स प्लेटफार्म को संचालित करने वाली कंपनियां उस प्लेटफार्म पर अपना कोई सामान नहीं बेच सकेंगी। इसके साथ ही ई-कामर्स प्लेटफार्म पर शुरुआती कीमत कम दिखाने और भुगतान के वक्त उसमें अन्य शुल्क जोड़कर ज्यादा दाम दिखाने का खेल अब नहीं चलेगा।

नए नियमों के अनुसार प्लेटफार्म अब ग्राहक को वस्तु या सेवा का कुल मूल्य दिखाएंगे और भुगतान के वक्त बताएंगे कि उसमें किस मद में कितना शुल्क लिया जा रहा है। मंत्रालय के अनुसार अब ई-कामर्स प्लेटफार्म पर कोई भी आनलाइन स्टोर नहीं चलेगा। प्लेटफॉर्म पर सभी विक्रेता केवल तीसरे पक्ष के विक्रेता होंगे, और ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म पर कोई ई-कॉमर्स स्टोर नहीं चलाया जा सकता है। ये बदलाव उपभोक्ता संरक्षण (ई-कॉमर्स) नियम, 2020 में आते हैं और सरकार ने इस पर टिप्पणी मांगी है।

बता दें कि अधिसूचित किए जाने वाले नियमों में बदलाव से विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा संबंधित पक्षों द्वारा छूट और बिक्री की शिकायतों में कमी आएगी। ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस यूनिट का अर्थ है एक ई-कॉमर्स इकाई, जो खरीदारों और विक्रेताओं के बीच लेनदेन की सुविधा के लिए एक डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर एक सूचना प्रौद्योगिकी मंच देती है। कोई भी प्रतिष्ठान किसी विक्रेता द्वारा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से माल की बिक्री के लिए मार्केटप्लेस ई-कॉमर्स संस्थाओं की ओर से एकत्र की गई जानकारी का उपयोग नहीं करेगा, चाहे वह संबंधित हो या नहीं।

ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस इकाई या उससे जुड़े उद्यम या उससे संबंधित पार्टियां अपने ब्रांड या निजी लेबल उत्पादों को प्लेटफॉर्म पर बेचने के लिए तीसरे पक्ष को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लाइसेंस नहीं दे सकती हैं। अगर कोई ई-कॉमर्स इकाई ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म के साथ-साथ ई-कॉमर्स स्टोर प्लेटफॉर्म का संचालन कर रही है, तो दोनों प्लेटफॉर्म समान या समान ब्रांड नाम या ब्रांडिंग का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

इकाई सभी अनिवार्य और स्वैच्छिक शुल्क जैसे डिलीवरी शुल्क, डाक और हैंडलिंग शुल्क, वाहन शुल्क और टैक्स जैसा लागू हो दिखाते हुए ब्रेकअप के साथ किसी भी अच्छी या सेवा के सिंगल आंकड़े में कुल कीमत देगी।

chat bot
आपका साथी