MSME उद्योगों को ई-कॉमर्स दे रहा है नई रफ्तार

MSME industries Flipkart एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां विक्रेताओं को अपनी इच्छा के अनुसार व्यापार करने का पूरा अधिकार है। Flipkart अपने विक्रेताओं को सामान बेचने से लेकर कैटलॉगिंग वेयरहाउसिंग और मार्केटिंग जैसी सुविधाएं भी प्रदान करती है।

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 04:50 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 04:29 PM (IST)
MSME उद्योगों को ई-कॉमर्स दे रहा है नई रफ्तार
E commerce is giving new momentum to MSME industries

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। MSME उद्योगों और कारीगरों में ई-कॉमर्स को लेकर जागरूकता बढ़ रही है। इस त्योहार के सीजन में 55 प्रतिशत से अधिक नए विक्रेता Flipkart प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं, जो देशभर के छोटे शहरों से हैं। MSME उद्योगों को ई-कॉमर्स (E-Commerce) कैसे दे रहा है नई रफ्तार, इस मुद्दे पर Flipkart ग्रुप के चीफ कॉर्पोरेट अफेयर्स ऑफिसर, रजनीश कुमार से एक खास बातचीत -

MSME उद्योगों को ई-कॉमर्स से कैसे मदद मिल रही है?

सभी व्यवसायों के लिए 2021 एक चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा है, लेकिन ई-कॉमर्स ने व्यापार को काफी फायदा पहुंचाया है। Flipkart मार्केटप्लेस को MSME उद्योगों से उत्साहजनक प्रतिक्रियाएं मिली हैं। दिसंबर 2021 तक अपने प्लेटफॉर्म में MSME उद्योगों की संख्या 3.75 लाख से बढ़ाकर 4.2 लाख तक ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। हमने पिछले कुछ महीनों में लगभग 75,000 नए विक्रेताओं को जोड़ा है, जो अधिकतर छोटे शहरों से संबंधित हैं।

इसके अलावा हम स्थानीय किराना की दुकान को अपने साथ जोड़ने को लेकर जुटे हैं। हमारी डिलीवरी का 30 प्रतिशत से अधिक हिस्सा किराने की दुकानों के माध्यम से होता है। इस साल त्योहार के सीजन में Flipkart ने देशभर में एक लाख से अधिक किराने की दुकानों को अपने साथ जोड़ा है। Flipkart समर्थ कार्यक्रम के तहत, हमने देशभर के शहरों से स्थानीय कारीगरों और बुनकरों का साथ दिया है।

Flipkart मार्केटप्लेस से विक्रेताओं को कैसे नए फायदे मिल रहे हैं?

MSME उद्योगों और कारीगरों में ई-कॉमर्स को लेकर जागरूकता बढ़ रही है। इस त्योहार के सीजन में 55 प्रतिशत से अधिक नए विक्रेता Flipkart प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं, जो देशभर के छोटे शहरों से हैं। पिछले त्योहर के सीजन के मुकाबले इस साल 30 फीसदी अधिक सेलर Flipkart के द्वारा व्यापार किए हैं। Flipkart समर्थ पहल के तहत हम देशभर में 9.5 लाख से अधिक विक्रेता परिवारों के साथ जुड़ चुके हैं।

छोटे शहरों की MSME उद्योगों के लिए ई-कॉमर्स कैसे एक नया सहारा बन रहा है?

Flipkart एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां विक्रेताओं को अपनी इच्छा के अनुसार व्यापार करने का पूरा अधिकार है। Flipkart अपने विक्रेताओं को सामान बेचने से लेकर कैटलॉगिंग, वेयरहाउसिंग और मार्केटिंग जैसी सुविधाएं भी प्रदान करती है। साथ ही ग्रोथ कैपिटल प्रोग्राम के तहत हम विक्रेताओं को कम ब्याज पर वित्तीय ऋण भी मुहैया कराते हैं। सभी उद्योगों की लगातार तरक्की के लिए Flipkart हमेशा प्रतिबद्ध है।

chat bot
आपका साथी