Loan लेने से पहले ऐसे रखें अपने Documents को सेफ, पर्सनल जानकारी भी छुपायें

कर्ज लेते समय चाहे आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं इसके लिए यह पता लगाना होगा कि जो कर्जदाता से कर्ज ले रहे हैं वह असली है और आरबीआई द्वारा अप्रूव्ड है या नहीं। इसके अलावा वेबसाइट/ऐप पर कुछ समय जाकर चेक करना भी जरुरी है

By NiteshEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 02:03 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 06:48 PM (IST)
Loan लेने से पहले ऐसे रखें अपने Documents को सेफ, पर्सनल जानकारी भी छुपायें
During Taking Loan How To Maintain Safety Of Your Documents

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। समय के साथ साथ जैसे-जैसे डिजिटल लेनदेन में वृद्धि हुई है वैसे धोखाधड़ी लोन देने वाले ऐप्स भी बाजार में आ गए हैं। जब ऐसा समय हो तो उधार लेने वालों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी/दस्तावेजों को ऑनलाइन शेयर करते समय बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

कर्ज देने वाले की विश्वसनीयता क्या है

कर्ज लेते समय चाहे आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं इसके लिए यह पता लगाना होगा कि जो कर्जदाता से कर्ज ले रहे हैं वह असली है और आरबीआई द्वारा अप्रूव्ड है या नहीं। इसके अलावा वेबसाइट/ऐप पर कुछ समय जाकर चेक करना भी जरुरी है, इससे आप वेबसाइट/ऐप/सोशल मीडिया अकाउंट्स का लुक देखकर कर्जदाता की विश्वसनीयता और प्रामाणिकता की जांच कर सकते हैं, इससे आपको मदद मिलेगी।

कैसे हो रहा है संचार

उधार लेने वाले को अपने व्यक्तिगत और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सुरक्षित संचार चैनल के माध्यम से शेयर करना चाहिए। आप चाहें तो पासवर्ड के साथ दस्तावेजों को सिक्योर कर सकते हैं, ताकि दस्तावेजों और डेटा का कोई दुरुपयोग न हो और केवल कर्जदाता पासवर्ड की मदद से उन्हें एक्सेस कर सकें।

वेबसाइट को अच्छे से करें चेक

आपका दस्तावेज सुरक्षित रहे और आप भविष्य में किसी भी हिडन चार्ज से बचें रहें इसके लिए वेबसाइट या ऐप पर नियमों और शर्तों को ध्यान से देख लीजिये। मालूम हो कि असली कर्जदाता के पास अपनी वेबसाइट/ऐप पर स्पष्ट रूप से लिस्टेड नियम और शर्तें, गोपनीयता नीति आदि होते हैं। ऐसे में उन्हें इन प्लेटफ़ॉर्म पर दस्तावेज़ शेयर करने से पहले फ़ाइनप्रिंट की जांच करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी