ब्याज दरों में गिरावट और सरकारी प्रोत्साहन की वजह से घरों की बिक्री में आई काफी तेजी: नाइट फ्रैंक इंडिया

रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 की पहली तिमाही में 71963 यूनिट्स की बिक्री हुई जो वर्ष 2020 की पहली तिमाही के मुकाबले 44 फीसद अधिक है। बिक्री में शानदार बढ़ोतरी ने निर्माताओं को नए प्रोजेक्ट लॉन्च करने के लिए उत्साहित किया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 02:30 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 03:24 PM (IST)
ब्याज दरों में गिरावट और सरकारी प्रोत्साहन की वजह से घरों की बिक्री में आई काफी तेजी: नाइट फ्रैंक इंडिया
प्रतीकात्मक तस्वीर ( P C : Pexels )

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वर्ष 2021 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) के दौरान भारत के रिहायशी बाजार में बिक्री और नई परियोजना की शुरुआत, दोनों में ही इजाफा देखा गया है। इस दौरान जहां 76,006 नए यूनिट्स को लॉन्च किया गया, वहीं भारत के शीर्ष आठ शहरों में बिक्री की संख्या 71,963 यूनिट रही। रियल एस्टेट कंसल्टेंसी कंपनी नाइट फ्रैंक इंडिया की हालिया रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार, ब्याज दरों में गिरावट और सरकारी प्रोत्साहन की वजह से 2021 की पहली तिमाही में बिक्री में मजबूती देखी गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही के बाद से बिक्री के आंकड़ों में सुधार हुआ है और ये 2021 की पहली तिमाही में कोविड-19 से पूर्व की स्थिति को पार करने में सफल रहे हैं। यह लगातार दूसरी तिमाही है, जिसमें बिक्री के आंकड़ें कोविड-19 से पूर्व की स्थिति को पार करने में सफल रहे हैं। नाइट फ्रैंक इंडिया का मानना है कि अब बाजार में तेजी से रिकवरी हो रही है। 

रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2021 की पहली तिमाही  में 71,963 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो वर्ष 2020 की पहली तिमाही के मुकाबले 44 फीसद अधिक है। बिक्री में शानदार बढ़ोतरी ने निर्माताओं को नए प्रोजेक्ट लॉन्च करने के लिए उत्साहित किया है। इस दौरान कुल 76,006 यूनिट लॉन्च की गई, जो सालाना आधार पर 38 फीसद अधिक है। 

नई परियोजनाओं की लॉन्चिंग और बिक्री के मामले में मुंबई और पुणे शीर्ष शहरों में शुमार रहे हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि स्टाम्प ड्यूटी में कटौती जैसे नियामकीय प्रोत्साहन से इन दोनों बाजारों को काफी बल मिला है और बिक्री में तेजी आई है। जहां उपभोक्ता स्टाम्प ड्यूटी में कटौती का लाभ लेने के लिए उत्सुक दिखा वहीं निर्माताओं ने भी इस मौके का फायदा उठाते हुए नए प्रोजेक्ट की शुरुआत की।

नाइट फ्रैंक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन शिशिर बैजल ने कहा कि, “मुंबई और पुणे, इन दोनों की अगुआई में सभी प्रमुख बाजारों में 2021 की पहली तिमाही में बिक्री में इजाफा देखने को मिला। इन दोनों बाजारों में आई तेजी की वजह स्टाम्प ड्यूटी में कटौती जैसे नियामकीय प्रोत्साहन रहे। अन्य शहरों में भी घर खरीदारों के रुख में परिवर्तन की वजह से बिक्री में तेजी आई, क्योंकि अब लोग अपना मकान चाहते हैं। इसके साथ ही होम लोन पर ब्याज दरों में आई गिरावट, मकानों की कीमतों में आई कमी और घरेलू बचत में हुई वृद्दि की वजह से घर खरीदारों को लगा कि यह मकान खरीदने का सबसे अच्छा समय है।”

chat bot
आपका साथी