इस साल 10% बढ़ जाएगी भारतीय एम्प्लॉई की सैलरी: रिपोर्ट

देश में वर्ष 2019 में कर्मचारियों का वेतन डबल डिजिट में बढ़ सकता है।

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 11:34 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 06:13 PM (IST)
इस साल 10% बढ़ जाएगी भारतीय एम्प्लॉई की सैलरी: रिपोर्ट
इस साल 10% बढ़ जाएगी भारतीय एम्प्लॉई की सैलरी: रिपोर्ट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश में वर्ष 2019 में कर्मचारियों का वेतन डबल डिजिट में बढ़ सकता है। हालांकि महंगाई के कारण वेतन की वास्तविक वृद्धि पांच फीसद पर सीमित रह सकती है। गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह कहा गया। ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म कॉर्न फेरी ने कहा कि तेज आर्थिक वृद्धि के कारण एशिया में कुल वेतन तथा वास्तविक वेतन वृद्धि के मामले में भारत शीर्ष पर बना रहेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में देश में वेतनवृद्धि पिछले साल के नौ फीसद के मुकाबले 10 फीसद रह सकती है। हालांकि, महंगाई समायोजित वास्तविक वेतनवृद्धि 2018 के 4.7 फीसद के मुकाबले पांच फीसद रह सकती है। कॉर्न फेरी इंडिया के चेयरमैन एवं क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक नवनीत सिंह ने कहा, 'तेज आर्थिक वृद्धि के बल पर कुल वेतनवृद्धि तथा वास्तविक वेतनवृद्धि के मामले में एशिया में भारत शीर्ष पर बना रहेगा।'

रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में इस साल वेतन में 5.6 फीसद की दर से वृद्धि होने का अनुमान है। महंगाई के समायोजन के बाद यह दर 2.6 फीसद रह सकती है। अन्य एशियाई देशों में 2019 में वास्तविक वेतनवृद्धि चीन में 3.2 फीसद, जापान में 0.10 फ़ीसद, वियतनाम में 4.80 फीसद, सिंगापुर में तीन फीसद और इंडोनेशिया में 3.70 फीसद रह सकती है।

कॉर्न फेरी के पूर्वानुमान के मुताबिक 2019 में पूर्वी यूरोप के कर्मचारियों का वेतन वृद्धि 6.6 फीसद रहने की उम्मीद है। महंगाई को ध्यान में रखने के बाद, वास्तविक मजदूरी 2.0 फीसद बढ़ने का अनुमान है। ब्रिटेन में वास्तविक मजदूरी में केवल 0.6 फीसद की वृद्धि होने की उम्मीद है।

कॉर्न फेरी के ग्लोबल हेड ऑफ़ रिवार्ड्स एंड बेनिफिट्स सॉल्यूशंस बॉब वेसेल्कम्पर ने कहा, 'दुनिया के अधिकांश हिस्सों में महंगाई बढ़ने के साथ, हम दुनिया भर में वास्तविक मजदूरी में कटौती देख रहे हैं।'

chat bot
आपका साथी