दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से हर महीने होगी 1,000-1,500 करोड़ रुपये तक की कमाई, NHAI सोने की खानः गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि 2023 में बहु-प्रतीक्षित दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाने के बाद केंद्र को हर महीने 1000 करोड़ रुपये से लेकर 1500 करोड़ रुपये तक की आमदनी होगी।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:37 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:37 AM (IST)
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से हर महीने होगी 1,000-1,500 करोड़ रुपये तक की कमाई, NHAI सोने की खानः गडकरी
गडकरी ने सार्वजनिक क्षेत्र के NHAI को जबरदस्त आय का सृजन करने वाली 'सोने की खान' करार दिया।

नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि 2023 में बहु-प्रतीक्षित दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाने के बाद केंद्र को हर महीने 1,000 करोड़ रुपये से लेकर 1,500 करोड़ रुपये तक की आमदनी होगी। उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के NHAI को जबरदस्त आय का सृजन करने वाली 'सोने की खान' करार दिया। पिछले सात साल में देश के रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर को समृद्ध बनाने के महत्वाकांक्षी अभियान की अगुवाई कर रहे गडकरी ने काफी अधिक विश्वास जताते हुए कि कि अगले पांच साल में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) को अगले पांच साल में टोल टैक्स के जरिए 1.40 लाख करोड़ रुपये की आमदनी होगी। यह आंकड़ा अभी 40,000 करोड़ रुपये पर है।

गडकरी ने हाल में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़े कार्य की प्रगति की समीक्षा की। इसके लिए उन्होंने काफी अधिक दौरे किए। यह एक्सप्रेसवे राष्ट्रीय राजधानी के अलावा अन्य चार राज्यों से गुजरेगा। गडकरी ने कहा कि नेशनल हाईवे इन्फ्रास्ट्रक्चर विश्वस्तरीय सफलता की गाथा है।

उन्होंने कहा, ''एक बार जब दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पूरा हो जाएगा और आम लोगों के लिए खुल जाएगा तो आपको हर महीने 1,000 से 1,500 करोड़ रुपये की आमदनी होगी।''

दिल्ली-मुबंई एक्सप्रेसवे के 2023 तक पूरा होने की संभावना है। इसका निर्माण भारतमाला परियोजना के पहले चरण के तहत किया जा रहा है।

दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात को कवर करने वाले इस आठ लेन के एक्सप्रेसवे से राष्ट्रीय राजधानी और देश की आर्थिक राजधानी के बीच की यात्रा की अवधि के 24 घंटे से घटकर 12 घंटा रह जाने की संभावना है।

NHAI के बहुत अधिक कर्ज में फंसे होने से जुड़ी चिंताओं की पृष्ठभूमि में केंद्र सड़क परिवहन और राज्यमार्ग मंत्री ने कहा कि नोडल एजेंसी को 'AAA' रेटिंग मिली हुई है और इसकी सभी सड़क परियोजनाएं प्रोडक्टिव हैं।

'AAA' सबसे अच्छे क्रेडिट रेटिंग में आता है और यह ठोस वित्तीय स्थिति को दर्शाता है।

गडकरी ने कहा, ''NHAI कर्ज के जाल में नहीं रहा है और आगे भी नहीं रहेगा। यह ठोस स्थिति की साथ सोने की एक खान है....अगले पांच साल में NHAI की टोल से होने वाली कमाई 1.40 लाख करोड़ रुपये होगी जो वर्तमान में 40,000 करोड़ रुपये है।''

chat bot
आपका साथी