Tokenisation के जरिए अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड का अधिक सुरक्षित तरीके से उपयोग कर सकेंगे ग्राहक

ग्राहक के कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए सुरक्षित डिजिटल टोकन के जरिए ही ग्राहक भुगतान कर सकेंगे। वीजा और बैंकिंग भागीदारों के साथ यह सुविधा अब एक्सिस और एसबीआई कार्ड के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 03:20 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 07:49 PM (IST)
Tokenisation के जरिए अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड का अधिक सुरक्षित तरीके से उपयोग कर सकेंगे ग्राहक
एटीएम मशीन की फोटो Pic Credit: Pixabay.com

नई दिल्ली, पीटीआइ। गूगल पे और वीजा ने टोकनाइजेशन के माध्यम से कार्ड आधारित भुगतान के लिए साझेदारी की है। गूगल पे ने अपने प्लेटफॉर्म पर टोकनाइजेशन को लागू करने की घोषणा की है। गूगल पे ने सोमवार  को यह घोषणा की। टोकनाइजेशन के माध्यम से ग्राहक अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड का उपयोग अधिक सुरक्षित रूप से कर पाएंगे। इसके माध्यम से गूगल पे एंड्रॉयड यूजर्स भौतिक रूप से अपनी डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी साझा किये बिना अपने फोन से जुड़े डिजिटल टोकन के जरिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं।

अर्थात ग्राहक के कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए सुरक्षित डिजिटल टोकन के जरिए ही ग्राहक भुगतान कर सकेंगे। कंपनी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, टोकन भुगतान के साथ, गूगल पे उपभोक्ताओं को एनएफसी सक्षम एड्रायड डिवाइस या फोन का इस्तेमाल करके सुरक्षित भुगतान करने में मदद मिलेगी। इस सुविधा से 25 लाख से अधिक व्यापारिक स्थानों पर संपर्क रहित भुगतान किया जा सकेगा।

बयान में आगे कहा गया, 'वीजा और बैंकिंग भागीदारों के साथ यह सुविधा अब एक्सिस और एसबीआई कार्ड के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। कोटक और अन्य बैंकों के साथ यह सुविधा बहुत जल्द शुरू होने की संभावना है।'

बयान में कहा गया कि यह सुविधा ऑनलाइन व्यापारियों के साथ भी काम करेगी, जो 3 डी सुरक्षित साइटों पर किसी भी पुनर्निर्देशन के बिना अधिक आसान और निर्बाध ओटीपी अनुभव प्रदान करती है। मोबाइल के जरिए टेप एंड पे सुविधा को शुरू करने के लिए, यूजर को अपनी कार्ड डिटेल डालकर एक बार सेट-अप करना होगा और अपने कार्ड को गूगल पे एप पर एड करने के लिए बैंक द्वारा भेजे गए ओटीपी को डालना होगा।

वीजा के ग्रुप कंट्री मैनेजर (भारत व दक्षिण एशिया) टीआर रामचंद्रन ने कहा कि वीजा ने हाल ही में वैश्विक स्तर पर 1 अरब टोकन क्रेडेंशियल्स को पार कर लिया है और भारत में Google पे के साथ सुविधा शुरू होने पर कंपनी को उम्मीद है कि ये संख्या काफी बढ़ जाएगी।

chat bot
आपका साथी