Core Sector Output: जनवरी में आठ बुनियादी क्षेत्रों के उत्पादन में 0.1 फीसद की वृद्धिः सरकारी आंकड़े

जनवरी में आठ बुनियादी सेक्टर्स के उत्पादन में 0.1 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। सरकारी आंकड़ों में ऐसा कहा गया है। फर्टिलाइजर्स स्टील और इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर में प्रोडक्शन में वृद्धि से कोर सेक्टर में ये ग्रोथ देखने को मिला है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 05:35 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 07:46 AM (IST)
Core Sector Output: जनवरी में आठ बुनियादी क्षेत्रों के उत्पादन में 0.1 फीसद की वृद्धिः सरकारी आंकड़े
जनवरी 2020 में कोर सेक्टर्स के उत्पादन में 2.2 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई थी।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जनवरी में आठ बुनियादी सेक्टर्स के उत्पादन में 0.1 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। सरकारी आंकड़ों में ऐसा कहा गया है। फर्टिलाइजर्स, स्टील और इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर में प्रोडक्शन में वृद्धि से कोर सेक्टर में ये ग्रोथ देखने को मिला है। जनवरी 2020 में कोर सेक्टर्स के उत्पादन में 2.2 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई थी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी अस्थायी आंकड़ों में ऐसा कहा गया है।  

(यह भी पढ़ेंः Link Aadhar to IRCTC: Aadhaar को IRCTC खाते से कैसे करें लिंक, जानिए ये आसान तरीका)

इन आंकड़ों के मुताबिक जनवरी में कोयला, क्रूड ऑयल, नेचुरल गैस और सीमेंट के उत्पादन में निगेटिव ग्रोथ देखने को मिली। हालांकि, आलोच्य अवधि में फर्टिलाइजर सेक्टर के प्रोडक्शन में 2.7 फीसद, स्टील सेक्टर में 2.6 फीसद का ग्रोथ और इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर में 5.1 फीसद की वृद्धि देखने को मिली। 

India's GDP turns positive in December quarter, grows 0.4%

अप्रैल-जनवरी 2020-21 के बीच आठ कोर सेक्टर्स के आउटपुट में 8.8 फीसद का संकुचन देखने को मिला। पिछले साल की समान अवधि में आठ बुनियादी क्षेत्र के उत्पादन में 0.8 फीसद की वृद्धि देखने को मिली थी। 

इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन में आठ कोर सेक्टर्स की हिस्सेदारी 40.27 फीसद के आसपास बैठती है।  

(यह भी पढ़ेंः Aadhaar Card में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के हैं कई फायदे, देना होगा 50 रुपये का शुल्क, जान लीजिए पूरा प्रोसेस)

chat bot
आपका साथी