काफी छोटे लेनदेन के लिए भी हो रहा मोबाइल एप्स का उपयोग, जानिए जनवरी से मार्च के दौरान डिजिटल पेमेंट के आंकड़े

इस साल की पहली तिमाही में मोबाइल एप आधारित लेनदेन में मात्रा के मामले में रिकॉर्ड 96 फीसद की वृद्धि दर्ज हुई। वहीं मूल्य की बात करें तो इस दौरान एक साल पहले की तुलना में 104 फीसद की वृद्धि दर्ज हुई।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:30 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:47 AM (IST)
काफी छोटे लेनदेन के लिए भी हो रहा मोबाइल एप्स का उपयोग, जानिए जनवरी से मार्च के दौरान डिजिटल पेमेंट के आंकड़े
Digital Payments ( P C : Pixabay )

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के दौरान नकदी की बजाय डिजिटल पेमेंट का उपयोग काफी अधिक बढ़ा। लोगों ने छोटे-छोटे लेनदेन के लिए भी डिजिटल पेमेंट्स एप्स का उपयोग किया। इस साल की पहली तिमाही अर्थात जनवरी से मार्च महीने के दौरान किराना, पेट्रोल पंप, रेस्त्रां, परिधान, स्पेशलिटी रिटेल, फार्मेसी व मेडिकल, होटल, ज्वैलरी रिटेल, घरेलू उपकरण और डिपार्टमेंटल स्टोर में सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन हुआ। Worldline India ने यह जानकारी दी है। दुकानों पर हुए लेनदेन में इन व्यापारिक श्रेणियों का पहली तिमाही में मात्रा के हिसाब से 85 फीसद और मूल्य के संदर्भ में 76 फीसद हिस्सा था।

ऑनलाइन स्पेस की बात करें, तो इस साल की पहली तिमाही में ई-कॉमर्स, गेंमिंग और यूटिलिटी व वित्तीय सेवाओं का योगदान मात्रा के मामले में 85 फीसद और मूल्य के मामले में 41 फीसद रहा है।

इस साल की पहली तिमाही में मोबाइल एप आधारित लेनदेन में मात्रा के मामले में रिकॉर्ड 96 फीसद की वृद्धि दर्ज हुई। वहीं, मूल्य की बात करें, तो इस दौरान एक साल पहले की तुलना में 104 फीसद की वृद्धि दर्ज हुई। दिलचस्प बात यह है कि 88 फीसद मोबाइल लेनदेन इंटर-बैंक लेनदेन थे। जबकि, 12 फीसद लेनदेन इंट्रा-बैंक थे। मूल्य के हिसाब से देखें, तो 79 फीसद मोबाइल लेनदेन इंटर-बैंक थे और 21 फीसद लेनदेन इंट्रा-बैंक थे।

उपभोक्ताओं ने 8.32 अरब मोबाइल आधारित भुगतान किये, जबकि नेट बैंकिंग/इंटरनेट ब्राउज़र आधारित लेनदेन 937.60 मिलियन थे। मूल्य के हिसाब से 31.98 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन मोबाइल से हुआ, जबकि 131.34 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन इंटरनेट बैंकिंग के जरिए हुआ।

chat bot
आपका साथी