क्रिप्टो के बाजार में धूम मचा रहा है CoinSwitch Kuber, क्रिप्टो संबंधित सभी जरूरतों को कर रहा है पूरा

ऐसा करके इन दो बड़ी कंपनियों ने CoinSwitch Kuber के व्यवसाय मॉडल और भारत के क्रिप्टो बाजार में अपना विश्वास दिखा दिया है। मौजूदा निवेशक पैराडाइम रिबिट कैपिटल सिकोइया कैपिटल और टाइगर ग्लोबल ने भी नए फंडिंग दौर में भाग लिया।

By NiteshEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:20 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:36 PM (IST)
क्रिप्टो के बाजार में धूम मचा रहा है CoinSwitch Kuber, क्रिप्टो संबंधित सभी जरूरतों को कर रहा है पूरा
क्रिप्टो के बाजार में धूम मचा रहा है CoinSwitch Kuber, क्रिप्टो संबंधित सभी जरूरतों को कर रहा है पूरा

ब्रांड डेस्क। क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की छिपी हुई मुद्रा है। जो पांच - दस के सिक्को या सौ - पच्चास के नोटों की तरह हमारे बैंकों में ना रह कर डिजिटल रूप में रहती है। यह एक प्रकार की डिजिटल संपत्ति होती है, जिसका उपयोग लोग इंटरनेट पर चीजों को खरीदने एवं बेचने के लिए ठोस पैसों की जगह करते हैं। आज दुनिया में विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं। इसके बावजूद भी हर महीने नए- नए क्रिप्टोकरेंसी लांच की जा रही हैं। ऐसे मैं कई लोग हैं, जिन्हे इसके बारे में बहुत कम जानकारी है। वैसे ही लोगों की सहायता के लिए आशीष सिंघल, गोविंद सोनी और विमल सागर ने मिलकर कॉइनस्विच कुबेर (CoinSwitch Kuber) नामक एक मोबाइल एप्लीकेशन प्लेटफार्म बनाया है। जो संस्थागत निवेशों के जरिये लोगों की सभी जरूरतों को पूरा करेगा।

CoinSwitch Kuber 10 मिलियन से अधिक यूजर्स और 1.9 बिलियन डॉलर्स के मूल्यांकन के साथ भारत की सबसे बड़ी क्रिप्टो कंपनी बन गई है, जिसकी कीमत 1.9 बिलियन डॉलर है और यह क्रिप्टो बाजार में भारत की दूसरी बड़ी यूनिकॉर्न है। अमेरिकी उद्यम पूंजी फर्म आंद्रेसेन होरोविट्ज़ (Andreessen Horowitz) ने इस भारतीय स्टार्टअप में 80 मिलियन डॉलर्स का निवेश किया और कॉइनबेस एक अमेरिकी क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म, जिसने पहली बार अमेरिका के बाहर किसी भी संस्था में 150 मिलियन डॉलर्स का निवेश किया है।

ऐसा करके इन दो बड़ी कंपनियों ने CoinSwitch Kuber के व्यवसाय मॉडल और भारत के क्रिप्टो बाजार में अपना विश्वास दिखा दिया है। मौजूदा निवेशक पैराडाइम, रिबिट कैपिटल, सिकोइया कैपिटल और टाइगर ग्लोबल ने भी नए फंडिंग दौर में भाग लिया।

CoinSwitch Kuber ने जून 2020 में भारत में अपना परिचालन शुरू किया था और केवल 14 महीनों में ही भारत की सबसे बड़ी क्रिप्टो-एक्सचेंज बन गई। इस कंपनी ने अपने यूजर्स साइन अप में 1,800% की छलांग दर्ज की है। इसका उपयोग करना बहुत ही सरल है, बस एक क्लिक के साथ ही यह आपको 80 से भी अधिक क्रिप्टोकॉइनस चुनने का सुझाव देता है। इस स्टार्टअप में अधिकांश क्रिप्टो यूजर्स 28 से कम उम्र के हैं, जो पहली बार क्रिप्टो बाजार में निवेश कर रहे हैं और जिनके पास बहुत कम या कोई अनुभव नहीं है। इस कंपनी ने अपने यूजर्स साइन अप में 1,800% की वृद्धि दर्ज की है। कॉइनस्विच कुबेर ने कहा कि अब वह अपने प्लेटफॉर्म पर 50 मिलियन भारतीयों को जोड़ने और नए उत्पादों को लॉन्च करने के लिए इस निवेश में किये गए धन का उपयोग करेगा।

CoinSwitch Kuber के सह-संस्थापक और CEO आशीष सिंघल ने कहा, “पिछले एक साल से हमारा ध्यान भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक मजबूत उत्पाद विकसित करने पर रहा है। अब इस फंडिंग के साथ, हम भारत के हर घर में क्रिप्टो लाने के अपने मिशन पर खुद को आगे बढ़ाने की उम्मीद करते हैं।”

यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

chat bot
आपका साथी