चीनी मोबाइल कंपनी VIVO भारत में 4000 करोड़ रुपये करेगी निवेश, 5000 लोगों को मिलेगा रोजगार

विवो को उम्मीद है कि पहले चरण में 5,000 अतिरिक्त नौकरियों के अवसर पैदा होंगे।

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 10:13 AM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 04:44 PM (IST)
चीनी मोबाइल कंपनी VIVO भारत में 4000 करोड़ रुपये करेगी निवेश, 5000 लोगों को मिलेगा रोजगार
चीनी मोबाइल कंपनी VIVO भारत में 4000 करोड़ रुपये करेगी निवेश, 5000 लोगों को मिलेगा रोजगार

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली चीनी कंपनी वीवो उत्तर प्रदेश में नया प्लांट लगाएगी। कंपनी विस्तार योजना के तहत चार साल में 4,000 करोड़ निवेश करेगी। वीवो ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। बयान के मुताबिक अनुसार भारतीय बाजार में सैमसंग और शियोमी जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा कर रही कंपनी ने यमुना एक्सप्रेस पर 169 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया। बयान में कहा गया है कि विवो को उम्मीद है कि पहले चरण में 5,000 अतिरिक्त नौकरियों के अवसर पैदा होंगे।

नई जमीन का अधिग्रहण मौजूदा 50 एकड़ में स्थापित मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के समीप किया गया है। इससे वीवो को भारत में मैन्युफैक्चरिंग क्षमता बढ़ाने और वीवो की वृद्धि को गति देने में मदद मिलेगी। वीवो इंडिया के निदेशक (ब्रांड रणनीति) निपुण मार्या ने कहा, "नये-नये उत्पादों और ग्राहकों बेहतर उत्पाद उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता के साथ वीवो ने 2014 में भारत में प्रवेश किया। भारत हमारे लिए प्रमुख बाजार है और आज हमने भारत में अगले चरण की वृद्धि में प्रवेश कर अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी है।"

उन्होंने कहा कि नए संयंत्र से आसपास के क्षेत्रों को लाभ होगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। साथ ही प्रशिक्षण के अवसर भी उपलब्ध होंगे। वीवो के भारत में बिकने वाले सभी स्मार्टफोन का विनिर्माण ग्रेटर नोएडा प्लांट में हो रहा है। यह वीवो के दुनिया में चार मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में से एक है।

मौजूदा मैन्युफैक्चरिंग सेट-अप, में 300 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है जिसमें 5,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं जिसकी हर महीने बीस लाख यूनिट की क्षमता है।

chat bot
आपका साथी