लॉन्च हुआ बीएसई ई-एग्रीकल्चरल मार्केट, देश भर के किसानों के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक बाजार, खाते में सीधे जाएगी खरीद की रकम

शुक्रवार को बांबे स्टॉक एक्सचेंज की तरफ से इस सुविधा की शुरुआत की गई। यह हाजिर बाजार इलेक्ट्रॉनिक होगा जहां किसानों की उपज रजिस्ट्रर्ड की जाएगी और बिक्री के लिए उसकी नीलामी की जाएगी जिसमें देश भर के खरीदार हिस्सा ले सकेंगे।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 08:51 AM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 05:25 PM (IST)
लॉन्च हुआ बीएसई ई-एग्रीकल्चरल मार्केट, देश भर के किसानों के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक बाजार, खाते में सीधे जाएगी खरीद की रकम
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: flickr

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। अब देश भर के किसान अपनी उपज की बिक्री एक जगह पर कर सकेंगे। शुक्रवार को बांबे स्टॉक एक्सचेंज की तरफ से इस सुविधा की शुरुआत की गई। यह हाजिर बाजार इलेक्ट्रॉनिक होगा जहां किसानों की उपज रजिस्ट्रर्ड की जाएगी और बिक्री के लिए उसकी नीलामी की जाएगी जिसमें देश भर के खरीदार हिस्सा ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Mrs Bectors Food Specialities का IPO अगले सप्ताह सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा, जानें प्राइस बैंड, लॉट का आकार व अन्य जानकारी

इस बाजार का नाम बीएसई ई-एग्रीकल्चरल मार्केट्स (बीम) दिया गया है। बीम कृषि उत्पाद की बिक्री के लिए राष्ट्रीय स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक स्पॉट प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा जहां किसान अपनी उपज को इलेक्ट्रॉनिक रूप से रखेंगे जिसकी नीलामी की जाएगी।

किसानों को इसका फायदा यह मिलेगा कि जाए बगैर दूसरे राज्य के खरीदार भी उनकी उपज की कीमत लगा सकेंगे और उपज की गुणवत्ता के मुताबिक किसानों को कीमत मिल सकेगी। बीएसई के मुताबिक देश भर के किसानों के लिए एक बाजार के प्रधानमंत्री के सपने के मुताबिक बीम की शुरुआत की गई है।

बीएसई के एमडी आशीष कुमार चौहान के मुताबिक, बीएसई राष्ट्रीय स्तर पर वस्तुओं के वितरण का नेटवर्क तैयार कर रहा है। यहां पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से वस्तुओं की खरीदारी की जाएगी और उसमें कोई निजी हित शामिल नहीं होगा। उपज की खरीद की रकम सीधे तौर पर विक्रेता के खाते में जाएगी।

यह भी पढ़ें (iMobile Pay: अब अलग-अलग पेमेंट एप्स रखने की नहीं है जरूरत, ना ही याद रखना है UPI ID, जानिए क्या-क्या हैं सुविधाएं)

chat bot
आपका साथी