Boeing को सितंबर तिमाही में 449 मिलियन डॉलर का नुकसान, इतने कर्मचारियों की छंटनी करेगी कंपनी

Boeing makes deeper job cuts as aircraft business slows PC-pixabay
Publish Date:Wed, 28 Oct 2020 06:21 PM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, एजेंसियां। कोरोना काल में नकदी संकट से जूझ रही बोइंग ने अपने कर्मचारियों की संख्या भारी में कटौती का फैसला किया है। बोइंग ने कहा है कि आय में लगातार कमी के चलते वह नौकरी में कटौती करेगी। कोरोना की वजह से बोइंग के पास नए एयरलाइन की मांग कम हो गई है। कंपनी ने बुधवार को कहा कि अगले साल के अंत तक उसने कर्मचारियों की संख्या को 1,30,000 पर सीमित करने का फैसला किया है। इस साल की शुरुआत में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 1,60,000 पर थी।  कंपनी ने तीन महीने पहले 19,000 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की थी। 

बोइंग को तीसरी तिमाही में 449 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। कंपनी को पिछले वर्ष की इसी अवधि में 1.17 बिलियन डॉलर का लाभ हुआ था। COVID-19 महामारी से हवाई यात्रा पर गहरा प्रभाव पड़ा है। इस महामारी की वजह से कई बड़ी एयरलाइन दिवालिया होने के कगार पर हैं और सभी सरकारी सहायता, लागत में कटौती के लिए मजबूर हैं। बोइंग को उम्मीद है कि यात्रियों की संख्या लगभग तीन वर्षों में पूर्व-महामारी के स्तर पर वापस आ जाएगी।

कंपनी को कोरोनावायरस महामारी और 737 MAX विमानों की ग्राउंडिंग से बिक्री पर असर पड़ने की वजह से लगातार चौथी तिमाही में नुकसान उठना पड़ा है। हालांकि, कंपनी को उम्मीद है कि अमेरिका को इस विमान की डिलिवरी इस साल के अंत तक फिर से शुरू हो जाएगी।

अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के अगले माह तक 737 MAX के ग्राउंडिंग से जुड़े आदेश को वापस ले लेने की उम्मीद है। इसका मतलब यह होगा कि यह विमान 2021 से सर्विस में आ जाएगा।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.