तीन बैंकों की अंतिम मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा गया प्रस्ताव

बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय को अंतिम मंजूरी के लिए बैंक बोर्ड की ओर से सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 09 Oct 2018 05:25 PM (IST) Updated:Tue, 09 Oct 2018 05:25 PM (IST)
तीन बैंकों की अंतिम मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा गया प्रस्ताव
तीन बैंकों की अंतिम मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा गया प्रस्ताव

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय को अंतिम मंजूरी के लिए बैंक बोर्ड की ओर से सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

सरकार ने 17 सितंबर को देश के तीसरे सबसे बड़े ऋणदाता के रूप में बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय की घोषणा की थी। बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीएस जयकुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सभी तीन बैंकों के बोर्ड से (विलय प्रस्ताव) मंजूरी मिलने के बाद सरकार की ओर से अंतिम मंजूरी के लिए सिफारिशें भेजी गई हैं। हम अभी इसे आगे बढ़ाने को लेकर शुरुआती चरणों में हैं। उन्होंने कहा कि अब सरकार का अगला कदम औपचारिक रूप से विलय प्रक्रिया को मंजूरी देना है।

पीएस जयकुमार ने कहा कि विलय प्रक्रिया में चार से छह महीने का समय लग सकता है। पिछले महीने सभी तीन बैंकों के बोर्ड ने विलय के प्रस्ताव के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी थी। इस विलय के बाद 14.82 लाख करोड़ रुपये के संयुक्त कारोबार के साथ यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और आईसीआईसीआई बैंक के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा।

मालूम हो कि अप्रैल 2017 में एसबीआई ने अपने पांच सहायक बैंकों के साथ विलय किया था। बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय के बाद राज्य संचालित बैंकों की संख्या 19 हो जाएगी। एक सवाल के जवाब में बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक पीएस जयकुमार ने कहा कि वह आगे भी नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं लेकिन, इसपर अंतिम फैसला सरकार को लेना है।

जयकुमार को अक्टूबर 2015 में बैंक ऑफ़ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक के रूप में चुना गया था। उनका कार्यकाल तीन साल के लिए था, जो 12 अक्टूबर को खत्म हो जाएगा। 

chat bot
आपका साथी