Bitcoin Latest Price: रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंची बिटकॉइन की कीमत, जानिए दाम

Cryptocurrency Bitcoin ( P C : Pixabay)

बीएनवाई मेलन मास्टरकार्ड और टेस्ला जैसी कई ऐसी बड़ी कंपनियां हैं जिन्होंने या तो क्रिप्टोकरेंसी को अपनाया है या उसमें निवेश किया है। गौरतलब है कि हाल ही में एलन मस्क की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने बिटकॉइन में 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया था।

Pawan JayaswalTue, 13 Apr 2021 02:53 PM (IST)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) मंगलवार को नए रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। बिटकॉइन की कीमत मंगलवार को 62,575 डॉलर पर पहुंच गई। इसके साथ ही साल 2021 में बिटकॉइन में आ रही तेजी नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है। इस साल दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत दोगुनी से भी अधिक हो गई है। मुख्यधारा में क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक निवेश और भुगतान के साधन के रूप में बढ़ती स्वीकृति के चलते बिटकॉइन में यह उछाल आया है।

निम्न ब्याज दरों के चलते निवेशक इस समय उच्च यील्ड वाले एसेट्स को तलाश रहे हैं। यह भी बिटकॉइन की कीमत में आए उछाल का एक कारण है। बीएनवाई मेलन, मास्टरकार्ड और टेस्ला जैसी कई ऐसी बड़ी कंपनियां हैं, जिन्होंने या तो क्रिप्टोकरेंसी को अपनाया है या उसमें निवेश किया है। गौरतलब है कि हाल ही में एलन मस्क की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने बिटकॉइन में 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया था। टेस्ला के इस निवेश के बाद से बिटकॉइन में बंपर तेजी देखने को मिली है।

क्या है क्रिप्टो करेंसी?

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है, जिसे डिजिटल माध्यम के रूप में निजी तौर पर जारी किया जाता है। यह क्रिप्टोग्राफी व ब्लॉकचेन जैसी डिस्ट्रीब्यूटर लेजर टेक्नोलॉजी (डीएलटी) के आधार पर काम करती है। सरल शब्दों में कहें, तो ब्लॉकचेन एक ऐसा बहीखाता है, जिसमें लेनदेन को ब्लॉक्स के रूप में दर्ज किया जाता है और क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल कर उन्हें लिंक कर दिया जाता है।

क्रिप्टोग्राफी सूचनाओं को सहेजने और भेजने का ऐसा सुरक्षित तरीका है, जिसमें कोड का इस्तेमाल किया जाता है और सिर्फ वही व्यक्ति उस सूचना को पढ़ सकता है, जिसके लिए वह भेजी गई है। बिटकॉइन सबसे अधिक प्रचलित क्रिप्टो करेंसी है। हालांकि, ग्राहकों की समस्या और शिकायत के समाधान के लिए इसमें कोई सार्थक तंत्र नहीं होता।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.