Bharti Airtel का 21,000 करोड़ रुपये का राइट्स इश्यू पांच अक्टूबर को खुलेगा, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल का करीब 21000 करोड़ रुपये रुपये का राइट्स इश्यू पांच अक्टूबर को खुलेगा। कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी। कंपनी ने इस इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट के रूप में 28 सितंबर की तारीख तय की है।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:57 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:57 PM (IST)
Bharti Airtel का 21,000 करोड़ रुपये का राइट्स इश्यू पांच अक्टूबर को खुलेगा, जानिए इससे जुड़ी खास बातें
समिति ने पात्र शेयरहोल्डर्स के निर्धारण के लिए 28 सितंबर को रिकॉर्ड डेट के रूप में अपनी मंजूरी दी है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल का करीब 21,000 करोड़ रुपये रुपये का राइट्स इश्यू पांच अक्टूबर को खुलेगा। कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी। कंपनी ने इस इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट के रूप में 28 सितंबर की तारीख तय की है। कंपनी के बोर्ड ने 29 अगस्त को 230 रुपये के प्रीमियम सहित 535 रुपये प्रति शेयर की दर से राइट्स इश्यू के जरिए 21,000 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति दी थी। भारती एयरटेल ने शेयर बाजारों के बताया है कि राइट्स इश्यू के लिए गठित निदेशकों की विशेष समिति ने इश्यू की शुरुआत के लिए पांच अक्टूबर की तारीख तय की है। इस इश्यू को 21 अक्टूबर तक सब्सक्राइब किया जा सकेगा।।

समिति ने पात्र शेयरहोल्डर्स के निर्धारण के लिए 28 सितंबर को रिकॉर्ड डेट के रूप में अपनी मंजूरी दी है।

इस इश्यू के तहत रिकॉर्ड डेट पर पात्र शेयरहोल्डर के पास मौजूद हर 14 शेयर पर एक इक्विटी शेयर की पेश की जाएगी। मिसाल के तौर पर अगर 28 सितंबर तक अगर आपके पास भारती एयरटेल के 28 शेयर हैं तो पांच अक्टूबर को राइट्स इश्यू खुलने पर आपको दो शेयरों की पेशकश कंपनी की ओर से 535 रुपये प्रति शेयर की दर से की जाएगी।

कंपनी में प्रमोटर्स की होल्डिंग 55.8 फीसद पर है। वहीं, पब्लिक होल्डिंग 44.09 फीसद पर है।

इस इश्यू के जरिए प्राप्त होने वाली बड़ी रकम से Airtel को अत्यंत प्रतिस्पर्धी भारतीय टेलीकॉम मार्केट में अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देने में मदद मिलेगी।

हाल में इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी S&P ने Bharti Airtel की क्रेडिट रेटिंग को 'BBB-' पर बरकरार रखा और आउटलुक को अपग्रेड करते हुए निगेटिव से स्थिर कर दिया। इससे कंपनी की बेहतर वित्तीय स्थिति और कर्ज के भुगतान की क्षमता का पता चलता है।

S&P ने कहा कि भारती एयरटेल के भारतीय मोबाइल कारोबार में अच्छी वृद्धि की संभावना नजर आ रही है लेकिन टैरिफ में बढ़ोत्तरी की गुंजाइश नजर नहीं आ रही है।

अप्रैल-जून, 2021 तिमाही के आखिरी में भारती एयरटेल का शुद्ध कर्ज 1.59 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा था।

chat bot
आपका साथी