अतिरिक्त रिजर्व पर फैसला सिर्फ आरबीआई को करना चाहिए: कौशिक बसु

कौशिक बसु ने कहा कि इस तरह के गंभीर मामलों में फैसला सिर्फ आरबीआई की सहमति के आधार पर ही किया जाना चाहिए

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 06:45 PM (IST) Updated:Thu, 20 Dec 2018 08:12 AM (IST)
अतिरिक्त रिजर्व पर फैसला सिर्फ आरबीआई को करना चाहिए: कौशिक बसु
अतिरिक्त रिजर्व पर फैसला सिर्फ आरबीआई को करना चाहिए: कौशिक बसु

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सरकार को अतिरिक्त रिजर्व के हिस्से को स्थानांतरित करने का अंतिम निर्णय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को लेना चाहिए और इसकी स्वायत्तता को कम करने का कोई भी प्रयास अर्थव्यवस्था में जोखिम पैदा कर सकता है। यह चेतावनी पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु ने दी है।

कौशिक बसु की ओर से यह टिप्पणी ऐसे समय में सामने आई है जब हाल ही में पूर्व आरबीआई गवर्नर ने चेताते हुए कहा था कि रिजर्व के हस्तांतरण से केंद्रीय बैंक की रेटिंग में गिरावट आ सकती है। अमेरिका में कार्नेल विश्वविद्यालय के इंटरनेशनल स्टडीज के प्रोफेसर बसु ने बताया, "भारतीय रिजर्व बैंक के अतिरिक्त रिजर्व को सरकार को हस्तांतरित किए जाने की गुंजाइश है, लेकिन इस पर फैसला आरबीआई का होना चाहिए। आप सरकार द्वारा जबरदस्ती से ऐसा नहीं कर सकते हैं। अगर आरबीआई न कहती है तो यह समझा जाना चाहिए कि वो क्यों न कर रही है।"

उन्होंने कहा कि इस तरह के गंभीर मामलों में फैसला सिर्फ आरबीआई की सहमति के आधार पर ही किया जाना चाहिए। बसु ने कहा कि मेरे विचार से इस तरह के काम में आरबीआई से बातचीत की जानी चाहिए और इस पर अंतिम निर्णय आरबीआई का ही होना चाहिए। बसु ने कहा, "अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो अगर आप उसकी स्वायत्तता को दरकिनार करते हैं जो आप अर्थव्यवस्था के साथ लंबी अवधि का बड़ा जोखिम उठा रहे हैं।"

chat bot
आपका साथी