Bank Strike and Holidays: लगातार 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, नोट कर लें ये तारीखें, पहले ही निपटा लें अपने काम

Bank Strike and Holidays देश में सरकारी बैंकों का कामकाज 8 मार्च से 15 मार्च तक लगातार आठ दिनों के लिए ठप रह सकता है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Fri, 28 Feb 2020 12:14 PM (IST) Updated:Sat, 29 Feb 2020 05:48 PM (IST)
Bank Strike and Holidays: लगातार 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, नोट कर लें ये तारीखें, पहले ही निपटा लें अपने काम
Bank Strike and Holidays: लगातार 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, नोट कर लें ये तारीखें, पहले ही निपटा लें अपने काम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगले महीने अगर आपको अपने बैंकिंग कार्य निपटाने हैं, तो आपके लिए एक बेहद जरूरी खबर है। अगले महीने यानी मार्च 2020 में लगातार आठ दिनों तक बैंकिंग कार्य बाधित रहने वाले हैं। इसलिए अगर आपको समय पर अपने बैंकिंग कार्य पूरे करने हैं, तो आपको बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) और बैंक हड़ताल (Bank Strike) को ध्यान में रखते हुए चलना होगा। बैंकों में काम काज ठप रहने के कारण बैंक ब्रांचों में लेनदेन और चेक क्लीयरेंस जैसे ग्राहकों के महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्य रुक सकते हैं।

8 से 15 मार्च तक सरकारी बैंकों में ठप रहेगा कामकाज

देश में सरकारी बैंकों का कामकाज 8 मार्च से 15 मार्च तक लगातार आठ दिनों के लिए ठप रह सकता है। आइए जानते हैं कि इन आठ दिनों के दौरान किन कारणों से बैंक बंद रहने वाले हैं। आठ मार्च को रविवार है, जो कि बैंकों का छुट्टी का दिन रहता है, इसलिए इस दिन बैंक नहीं खुलेंगे। इसके बाद देश में कई जगहों पर होली की छुट्टी 9 मार्च को है, तो कई जगहों पर 10 मार्च को। काफी जगहों पर 9 व 10 मार्च को दोनों ही दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी।

इसके बाद 11, 12 और 13 मार्च को सरकारी बैंकों की यूनियनों की अगुआई में बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जाने वाले हैं। इसलिए इन तीनों दिन देश भर में सरकारी बैंक बंद रहेंगे। बैंकों की हड़ताल खत्म होने के बाद 14 मार्च को दूसरा शनिवार है, जिस कारण बैंक बंद रहेंगे और फिर आठवें दिन यानी 15 मार्च को रविवार होने के चलते बैंकों की छुट्टी रहेगी। इस तरह देश भर में 8 मार्च से 15 मार्च के बीच बैंकिंग कार्य बाधित रह सकते हैं।

हड़ताल पर जाएंगे सरकारी बैंक कर्मचारी

बैंक कर्मचारी अपनी सैलरी को रिवाइज कराने की मांग को लेकर हड़ताल करने जा रहे हैं। सरकारी बैंकों की यूनियन बैंक एंप्लॉयी फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) और ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी असोसिएशन (AIBEA) ने 11 से 13 मार्च तक देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया हैं। बैंक कर्मचारियों का कहना है कि हर पांच साल में बैंकों के अधिकारियों और कर्मचारियों का वेतन रिवाइज किया जाता है, लेकिन 2012 के बाद से ऐसा नहीं हुआ है। साथ ही बैंक यूनियनों ने दो साप्ताहिक अवकाश देने की भी मांग की है।

रुक जाएंगे चेक क्लियरेंस जैसे महत्वपूर्ण काम

बैंकों में लगातार इतने दिन कामकाज बाधित रहने के चलते ग्राहकों को काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। ग्राहक इन दिनों में बैंकों में लेनदेन नहीं कर पाएंगे और उनके चेक क्लियरेंस जैसे महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्य भी बाधित रह सकते हैं। अपने बैंकिंग कार्यों को समय पर पुरा करने के लिए ग्राहकों को बैंकों की छुट्टियों और हड़ताल को ध्यान में रखकर अपने बैंकिंग कार्य निपटाने होंगे। परेशानी से बचने के लिए ग्राहकों को अपने महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्य मार्च के पहले हफ्ते में ही निपटा लेने चाहिए।

chat bot
आपका साथी