Bank Holidays in November 2020: नवंबर में इन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों के अनुसार प्‍लान करें अपने काम

Bank Holidays Alert Banks to remain closed on these days in November
Publish Date:Wed, 28 Oct 2020 05:08 PM (IST) Author: Nitesh

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भले ही देशभर में अब आर्थिक गतिविधियां खुलने लगी हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण का खतरा अभी गया नहीं है। इसलिए हर व्यक्ति को संक्रमण के जोखिम से बचने की कोशिश करते रहना चाहिए। इसके लिए हमें घर से ही कार्यों को निपटाने का प्रयत्न करना चाहिए और जरूरत पड़ने पर ही बाहर जाना चाहिए। 

बैंक से जुड़े काम-काज भी बहुत महत्व रहता है। शनिवार और रविवार को दशहरा, दिवाली जैसी सार्वजनिक छुट्टियों पर सभी बैंक बंद रहते हैं। नवंबर में बैंक चार रविवार और दो शनिवार को बंद रहेंगे। नवंबर के महीने में उम्मीद की जा रही है कि देश के विभिन्न राज्यों में कुछ त्योहार मनाए जाएंगे। इस महीने में दो प्रमुख त्योहार दिवाली और गुरु नानक जयंती है।

बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने बैंकिंग कार्य निपटाने बैंक शाखा पर चले जाते हैं और वहां पता चलता है कि उस दिन बैंकों की छुट्टी है। कोरोना महामारी जैसे संकट के समय में ऐसी असुविधाओ से बचने के लिए हमें यह पता होना चाहिए कि बैंकों की छुट्टी कब-कब है।

ऐसे में केंद्र सरकार की छुट्टियां सभी बैंकों, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र पर लागू होती हैं। हालांकि, बैंक की छुट्टियां विभिन्न राज्यों में भिन्न होती हैं। इसलिए ग्राहक बैंक की छुट्टियों के अनुसार अपने बैंक से संबंधित काम की योजना बनाएं तो फायदे में रहेंगे।

जानिए नवंबर में किस किस दिन बंद रहेंगे बैंक 

1 नवंबर - रविवार

8 नवंबर - रविवार

14 नवंबर - महीने का दूसरा शनिवार/दिवाली

15 नवंबर - रविवार

22 नवंबर - रविवार

28 नवंबर - चौथा शनिवार

29 नवंबर - रविवार

30 नवंबर - गुरु नानक जयंती

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.