Axis Bank WhatsApp Banking: एक्सिस बैंक ने लॉन्च की वाट्सएप बैंकिंग की सुविधा, जानिए खास बातें

ग्राहक इस सुविधा का उपयोग कर अपनी निकटतम बैंक ब्रांच एटीएम या लोन सेंटर की लोकेशन जान सकते हैं और विभिन्न बैंकिंग उत्पादों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ग्राहक यहां अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को ब्लॉक भी करा सकते हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 03:41 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 08:28 PM (IST)
Axis Bank WhatsApp Banking: एक्सिस बैंक ने लॉन्च की वाट्सएप बैंकिंग की सुविधा, जानिए खास बातें
Axis Bank WhatsApp banking P C : Pixabay

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एक्सिस बैंक ने बुधवार को अपने खुदरा ग्राहकों के लिए वाट्सएप पर बैंकिंग सेवाएं लॉन्च करने की घोषणा की है। यहां ग्राहकों को उनके अकाउंट बैलेंस, हालिया लेनदेन, क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स एफडी व आरडी डिटेल्स की जानकारी मिल सकेगी। साथ ही वे अपने सवालों का रियल टाइम में जवाब पा सकेंगे। वाट्सएप बैंकिंग का उपयोग करते हुए ग्राहक अपने बैंकिंग लेनदेन आदि से जुड़े सवालों के लिए एक्सिस बैंक के साथ चैट कर सकते हैं।

ग्राहक इस सुविधा का उपयोग कर अपनी निकटतम बैंक ब्रांच, एटीएम या लोन सेंटर की लोकेशन जान सकते हैं और विभिन्न बैंकिंग उत्पादों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ग्राहक यहां अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को ब्लॉक भी करा सकते हैं।

बैंक की यह पहल उसकी 'दिल से ओपन' थीम के अंतर्गत है, जिससे ग्राहक नवाचारों के जरिए बेहतर सेवा व श्रेष्ठ ग्राहक अनुभव प्राप्त कर सकें। इस लॉन्चिंग के मौके पर एक्सिस बैंक के ईवीपी एवं प्रमुख (डिजिटल बैंकिंग) समीर शेट्टी ने कहा, 'हमारा उद्देश्य डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से ग्राहकों के बैंकिंग अनुभव को बेहतर बनाना है। यह तकनीक न केवल ग्राहकों के अनुभव को बढ़ाएगी बल्कि हमारे सभी ग्राहकों के साथ-साथ गैर-ग्राहकों को भी एक सहज और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करेगी।''

वाट्सएप पर एक्सिस बैंक की सेवा प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को सिर्फ 7036165000 नंबर पर वाट्सएप पर ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा। एक्सिस बैंक वाट्सएप बैंकिंग अवकाश के दिनों सहित 24*7 उपलब्ध है। यह सेवा बैंक के ग्राहकों और गैर-ग्राहकों दोनों के लिए उपलब्ध है। यह पूरी तरह से सुरक्षित है, क्योंकि यह सुरक्षित एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग चैनल पर काम करती है।

बता दें कि कई सारे बैंक अपने ग्राहकों के लिए वाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत कर चुके हैं। इनमें Bank of Baroda, HDFC Bank, ICICI Bank और Kotak Mahindra Bank भी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी