top menutop menutop menu
Powered By:

Amazon ने विक्रेताओं के लिए हिंदी में लॉन्च की रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट की सेवाएं, मोबाइल से कर सकेंगे मैनेज

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने विक्रेताओं के लिए रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट की सेवाओं को हिंदी में भी लॉन्च कर दिया है। अमेजन ने गुरुवार को ये सेवाएं हिंदी में लॉन्च की हैं। इससे उन सूक्ष्म, छोटे और मझोले उद्यमों से जुड़े विक्रेताओं को फायदा होगा, जो भाषा की असहजता के चलते ई-कॉमर्स के मौकों को नहीं भुना पाते थे। अब ये सभी एमएसएमई, स्थानीय दुकानें और रिटेलर्स अपनी भाषा में ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म से जुड़ सकेंगे। विक्रेता अमेजन डॉट इन मार्केटप्लेस पर हिंदी में रजिस्टर कर सकेंगे और हिंदी में भी अपना ऑनलाइन बिजनेस कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: COVID-19 नियम में सिर्फ 72 घंटे में पूरा होगा EPF निकासी क्लेम का प्रोसेस, इस तरह करें आवेदन

छह महीने से चल रहा ट्रायल

अमेजन पर इस समय देश भर में छह लाख से अधिक विक्रेता हैं। इनमें से करीब 50 फीसद टियर-2 और टियर-3 शहरों के हैं। अमेजन इंडिया के एमएसएमई एंपावरमेंट एंड सेलर एक्सपीरियंस प्रमुख प्रणव भसिन ने बताया कि काफी विक्रेताओं द्वारा हिंदी में सेवाएं लॉन्च करने की मांग की जा रही थी। पिछले छह महीने से हिंदी वर्जन का ट्रायल भी चल रहा था, जिसमें उत्तर भारत के राज्यों के विभिन्न शहरों से विक्रेता कंपनी से जुड़े हैं। भसिन ने बताया कि कंपनी की साल 2025 तक एक करोड़ दुकानदारों, एक्सपोर्टर्स और डिलीवरी पार्टनर्स को डिजिटल लाने की योजना है।

विक्रेताओं को ट्रेनिंग दे रहा अमेजन

विक्रेताओं को अपना ऑनलाइन बिजनेस जमाने के लिए अमेजन ट्रेनिंग भी दे रहा है। भसिन ने बताया कि विक्रेताओं की सुविधा के लिए पांच भाषाओं में 700 वीडियोज भी उपलब्ध हैं। साथ ही क्लासरूम सेशंस और वेबिनार के जरिए भी विक्रेताओं को हिंदी में प्रोग्राम यूज करना और प्रोडक्ट बेचना सिखाया जा रहा है। विक्रेता डेस्कटॉप, लैपटाप या मोबाइल ऐप के माध्यम से भी अमेजन सेलर वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन बिजनेस चला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today सोने की घरेलू और वैश्विक वायदा कीमतों में आई गिरावट, चांदी भी टूटी, जानिए भाव

मोबाइल से भी चला सकते हैं ऑनलाइन बिजनेस

दुकानदार सिर्फ अमेजन सेलर मोबाइल ऐप के जरिए भी ऑनलाइन बिजनेस खड़ा करने के लिए अमेजन सेलर सर्विस पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यहां भाषा में हिंदी को चुनने के बाद वे हर प्रक्रिया व जानकारी हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए दुकानदार अपने ऑनलाइन बिजनेस का ब्यौरा भी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्लैटफॉर्म पर स्थानीय विक्रेता सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विश्वभर में अपने उत्पाद बेच सकते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.