Eureka Forbes को खरीदेगी Advent International, जानिए इस डील से जुड़ी खास बातें

अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फंड एडवेंट इंटरनेशनल शापूरजी पलोनजी समूह (SP Group) की कंज्यूमर ड्युरेबल्स से जुड़ी फ्लैगशिप कंपनी Eureka Forbes को खरीदने के लिए तैयार हो गया है। यह डील 4400 करोड़ रुपये की है। अमेरिकी फंड कंपनी की 72 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा।

Ankit KumarMon, 20 Sep 2021 01:04 PM (IST)
शापूरजी पलोनजी ग्रुप पर इस समय 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है।

मुंबई, पीटीआइ। अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फंड एडवेंट इंटरनेशनल शापूरजी पलोनजी समूह (SP Group) की कंज्यूमर ड्युरेबल्स से जुड़ी फ्लैगशिप कंपनी Eureka Forbes को खरीदने के लिए तैयार हो गया है। यह डील 4,400 करोड़ रुपये की है। अमेरिकी फंड कंपनी की 72 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। शापूरजी पलोनजी समूह ने नवंबर, 2019 में अपने कंज्यूमर ड्युरेबल्स बिजनेस को बिजनेस की प्रक्रिया शुरू की थी। इसस डील से 156 वर्ष पुराने शापूरजी पलोनजी समूह को बकाया कर्ज को चुकाने और फ्लैगशिप कंस्ट्रक्शन और इंजीनियरिंग बिजनेस पर ज्यादा फोकस करने में मदद मिलेगी।

SP Group की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 72.56 फीसद हिस्सेदारी के लिए 4,400 करोड़ रुपये का मूल्यांकन एंटरप्राइज लेवल पर है और एडजस्टमेंट के समापन के अधीन है तथा इसमें यूरेका फोर्ब्स की डीमर्जर और लिस्टिंग के बाद शेष हिस्सेदारी के लिए एक खुली पेशकश भी शामिल है।

टाटा समूह में 18 फीसद से ज्यादा हिस्सेदारी रखने वाले शापूरजी पलोनजी ग्रुप पर इस समय 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है।

SP Group की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''एक अरेंजमेंट के तहत Forbes & Company की 100 फीसद हिस्सेदारी वाली अनुषंगी को एक स्टैंडअलोन कंपनी में डिमर्ज किया जाएगा और उसे BSE पर लिस्ट किया जाएगा। डिमर्जर और लिस्टिंग के बाद एडवेंट, Eureka Forbes में 72.56 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। इसके बाद SP Group की स्वामित्व वाली Forbes & Company शेष हिस्सेदारी के लिए खुले बाजार में पेशकश करेगी।''

इस स्टेटमेंट में कहा गया है कि इस ट्रांजैक्शन को अभी संबंधित वैधानिक और नियामकीय मंजूरी मिलना शेष है।

इस बारे में सम्पर्क किए जाने पर शापूरजी पलोनजी एंड कंपनी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर जय मवानी ने कहा कि 4,400 करोड़ कंपनी के समूचे हिस्सेदारी का आकलन है। इसका मतलब है कि इसमें ओपन ऑफर का वैल्युएशन कॉस्ट भी शामिल है। हालांकि, उन्होंने इस पूरी प्रक्रिया की समयसीमा नहीं बतायी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.