भारत में बरकरार रहेगी तेज ग्रोथ, जीएसटी एवं नोटबंदी का असर खत्म

एडीबी ने अपने एशियाई विकास परिदृश्य 2018 की नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि हालांकि रुपये में गिरावट और बाहरी वित्तीय बाजारों में अस्थिरता अर्थव्यवस्था के सामने एक प्रमुख चुनौती है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 12:56 PM (IST) Updated:Thu, 27 Sep 2018 07:04 AM (IST)
भारत में बरकरार रहेगी तेज ग्रोथ, जीएसटी एवं नोटबंदी का असर खत्म
भारत में बरकरार रहेगी तेज ग्रोथ, जीएसटी एवं नोटबंदी का असर खत्म

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय अर्थव्यवस्था का मजबूत विकास पथ पर आगे बढ़ना जारी रहेगा। यह बात एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में कही है। एडीबी ने चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर के 7.3% रहने के अपने अनुमान को बरकरार रखा है।

एडीबी ने अपने एशियाई विकास परिदृश्य 2018 की नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि हालांकि रुपये में गिरावट और बाहरी वित्तीय बाजारों में अस्थिरता अर्थव्यवस्था के सामने एक प्रमुख चुनौती है। इस रिपोर्ट के मुताबिक लगभग पूरे विकासशील एशिया में वृद्धि स्थिर बनी रहेगी। इसकी अहम वजह घरेलू मांग में वृद्धि होना है। वहीं भारत के बारे में रिपोर्ट कहती है कि इसकी आर्थिक वृद्धि में तेजी बनी रहेगी।

अपनी रिपोर्ट में एडीबी ने कहा, "हालांकि बढ़ता व्यापारिक तनाव इस क्षेत्र के लचीलेपन का परीक्षण करेगा और देशों के बीच व्यापार संबंधों को मजबूत करने के प्रयासों के महत्व को बढ़ावा देगा।"

वहीं भारत के परिदृश्य में रिपोर्ट कहती है कि यह देश विकास की सही राह पर है। इसमें कहा गया, "वर्ष 2018 के लिए 7.3 फीसद का और वर्ष 2019 के लिए 7.6 फीसद की ग्रोथ का उसका अनुमान बरकरार है क्योंकि नोटबंदी और जीएसटी के अस्थायी प्रभाव का असर अब खत्म हो चुका है।" रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बढ़ती तेल की कीमतों का असर मजबूत घरेलू मांग और बढ़ते निर्यात, विशेष रूप से विनिर्माण के जरिए कम किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी