दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

ADB ने पिछले वर्ष भारत को दिया सबसे ज्यादा कर्ज,13 परियोजनाओं को दी वित्तीय मदद

कर्ज के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर P C : Pixabay

एडीबी ने कहा कि वर्ष 1986 में उसके परिचालन शुरू करने के बाद से भारत को दिया गया यह सबसे बड़ा कर्ज है। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए मनीला-स्थित एडीबी ने भारत को बड़ी मात्रा में कर्ज देने का करार किया।

Pawan JayaswalSat, 15 May 2021 10:41 AM (IST)

नई दिल्ली, पीटीआइ। एशियाई विकास बैंक (ADB) ने पिछले वर्ष सबसे ज्यादा कर्ज का करार भारत के साथ किया है। इसमें कोरोना संकट से उबरने के लिए सरकार द्वारा लाई गई परियोजनाओं को दी गयी 1.8 अरब डॉलर (करीब 12,960 करोड़ रुपये) की वित्तीय मदद भी शामिल है। पिछले वर्ष एडीबी ने भारत को रिकॉर्ड 3.92 अरब डॉलर (करीब 28,224 करोड़ रुपये) के कर्ज का वादा किया।

पिछले वर्ष एडीबी ने भारत में कुल 13 परियोजनाओं को वित्तीय मदद दी। एडीबी ने कहा कि वर्ष 1986 में उसके परिचालन शुरू करने के बाद से भारत को दिया गया यह सबसे बड़ा कर्ज है। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए मनीला-स्थित एडीबी ने भारत को बड़ी मात्रा में कर्ज देने का करार किया।

इसके तहत गरीबों और अन्य पीड़ित तबकों को वित्तीय मदद समेत सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए दिया गया कर्ज शामिल था। इसके साथ ही बैंक ने शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के सुधार की दिशा में कदम उठाने के लिए भी सरकार को वित्तीय मदद का अनुमोदन किया।

भारत में एडीबी के कंट्री डायरेक्टर ताकेओ कोनिशी ने कहा कि बैंक कोरोना संक्रमण की चुनौतियों से निपटने के सरकार के सभी प्रयासों को अतिरिक्त वित्तीय मदद देने को हमेशा तैयार है। इसमें वर्तमान में चल रहा टीकाकरण कार्यक्रम भी है, जिसके लिए जरूरत के हिसाब से बैंक सरकार को मदद करेगा। इसके साथ ही बैंक भविष्य में इस तरह के किसी संकट से निपटने के लिए भारत की तैयारी समेत यहां की छोटी-मझोली कंपनियों को मजबूत बनाने के लिए भी वित्तीय मदद देने को तैयार है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.