रेटिंग एजेंसी S&P Dow Jones ने अदानी पोर्ट्स को अपने इंडेक्स से हटाया, म्यांमार सेना के साथ संबंधों की वजह से हुई कार्रवाई

बता दें कि म्यांमार की सेना पर इस साल तख्तापलट के बाद मानवाधिकार हनन का आरोप है। देश का सबसे बड़ा निजी मल्टी-पोर्ट ऑपरेटर सैन्य समर्थित म्यांमार आर्थिक निगम (MEC) से लीज पर ली गई भूमि पर यांगून में 290 मिलियन डॉलर का पोर्ट बना रहा है।

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:11 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 11:22 AM (IST)
रेटिंग एजेंसी S&P Dow Jones ने अदानी पोर्ट्स को अपने इंडेक्स से हटाया, म्यांमार सेना के साथ संबंधों की वजह से हुई कार्रवाई
Adani Ports Removed From S&P Index Due To Links With Myanmar Military

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रेटिंग एजेंसी S&P Dow Jones ने अदानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड को म्यांमार की सेना के साथ व्यापारिक संबंधों के कारण अपने स्थायी सूचकांक से हटा दिया है। बता दें कि म्यांमार की सेना पर इस साल तख्तापलट के बाद मानवाधिकार हनन का आरोप है। देश का सबसे बड़ा निजी मल्टी-पोर्ट ऑपरेटर सैन्य समर्थित म्यांमार आर्थिक निगम (MEC) से लीज पर ली गई भूमि पर यांगून में 290 मिलियन डॉलर का पोर्ट बना रहा है।

इसे गुरुवार 15 अप्रैल को खुलने से पहले सूचकांक से हटा दिया जाएगा, मंगलवार को इस बारे में बयान जारी कर जानकारी दी गई। एक फरवरी को सैन्य तख्तापलट के बाद 700 से अधिक लोग मारे गए हैं, जो आंग सान सू की के नेतृत्व वाली निर्वाचित सरकार को सत्ता से बेदखल कर चुके हैं। हालांकि, पोर्ट डेवलपर ने भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया।

अडानी समूह ने कहा कि वह 31 मार्च को म्यांमार में अपने बंदरगाह परियोजना पर अधिकारियों और स्टेकहोल्डर से चर्चा करेगा। मानवाधिकार समूहों ने बताया कि इसकी सहायक कंपनी ने सैन्य-नियंत्रित फर्म को किराए में लाखों डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमति व्यक्त की थी।

chat bot
आपका साथी