Photo ID के तौर पर Aadhaar Card लिया है तो तुरंत निपटा लें ये काम, नहीं तो पड़ सकते हैं मुसीबत में

Aadhaar Number में कितने डिजिट होते हैं। आप कहेंगे 12 डिजिट। लेकिन UIDAI का कहना है कि हर 12 डिजिट नंबर Aadhaar संख्‍या नहीं होती। ये सुनकर आप हैरान होंगे। लेकिन UIDAI ने Aadhaar Card धारकों को खबरदार करते हुए यह Tweet किया है।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 11:50 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 02:39 PM (IST)
Photo ID के तौर पर Aadhaar Card लिया है तो तुरंत निपटा लें ये काम, नहीं तो पड़ सकते हैं मुसीबत में
Tweet की शुरुआत ही इस लाइन से है-All 12-digit numbers are not Aadhaar। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Aadhaar Number में कितनी डिजिट होती हैं। आप कहेंगे 12 डिजिट। लेकिन UIDAI का कहना है कि हर 12 डिजिट नंबर Aadhaar संख्‍या नहीं होती। ये सुनकर आप हैरान होंगे। लेकिन UIDAI ने Aadhaar Card धारकों को खबरदार करते हुए यह Tweet किया है। Tweet की शुरुआत ही इस लाइन से है-All 12-digit numbers are not Aadhaar।

UIDAI ने उन लोगों को आगाह किया है जो Aadhaar को एक ID Proof की तरह लेते हैं। UIDAI के मुताबिक Aadhaar को ID Proof के तौर पर लेते वक्‍त उसका वेरिफिकेशन जरूरी है। ये वेरिफिकेशन आप https://resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर भी करा सकते हैं। अगर ऑनलाइन कराना चाहते हैं तो वह भी 2 आसान स्‍टेप में हो जाएगा।

कैसे होगा Aadhaar verification

UIDAI लिंक resident.uidai.gov.in/verify पर जाना होगा।

यहां पर अब आपको आधार कार्ड में दर्ज 12 अकों को दर्ज करना होगा। Captcha भरने के बाद Verify के बटन पर क्लिक करें।

ऐसा करते ही 12 अंकों की संख्या की प्रामाणिकता आपको स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

Aadhaar ऐसा डाक्‍युमेंट है जिससे Bank और दूसरी जरूरी सर्विसेज जुड़ी होती है। ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जिनमें Cyber Thug ने लोगों की aadhaar detail चुराकर बैंक से रुपए उड़ा लिए। कई बार अपराधी दूसरे का आधार कार्ड इस्‍तेमाल कर SIM तक अलॉट करा लेते हैं। पकड़े जाने पर पता चलता है कि SIM कार्ड का पता फर्जी है। इसलिए Aadhaar लेने से पहले उसका Verification भी जरूरी है।

हालांकि इसमें आपको एक और साइट मदद कर सकती है। टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने एक वेबसाइट बनाई है जिससे SIM connection की डिटेल पता चल जाएगी। इसमें Aadhaar नंबर भरिए और पूरी डिटेल आपके सामने होगी।

एक नाम पर कितने SIM-कैसे करें पता

दूरसंचार विभाग के पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाएं।

वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। ओटीपी आएगा।

ओटीपी दर्ज करते ही नंबर वेरिफाई हो जाएगा।

उन नंबरों की लिस्ट आ जाएगी, जो आपके आईडी प्रूफ पर चल रहे हैं।

कोई फर्जी सिम चल रहा है, तो उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

पोर्टल पर शिकायत दर्ज हो जाएगी और जांच होगी।

#BewareOfFraudsters

All 12-digit numbers are not Aadhaar. It is recommended that the Aadhaar should be verified before accepting it as identity proof. Click: https://t.co/cEMwEaiN2C and verify it online in 2 simple steps. #Aadhaar #AadhaarAwareness #Aadhar pic.twitter.com/oZdvCwApNY— Aadhaar (@UIDAI) July 8, 2021

Aadhaar Card अपडेट कैसे करें

अगर Aadhaar Card में कोई जानकारी अपडेट करनी है तो इसके लिए UIDAI की Handbook की मदद ले सकते हैं। इसे UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इस हैंडबुक में Aadhaar में नाम बदलने से लेकर किसी भी तरह के करेक्‍शन को ठीक कराने का तरीका दिया गया है।

chat bot
आपका साथी