UIDAI के इस टूल का Aadhaar पर किया है इस्‍तेमाल, अगर नहीं तो आसान प्रोसेस बचा सकता है बड़ी मुसीबत से

Aadhaar Misuse news Aadhaar भारत सरकार का ऐसा डाक्‍युमेंट है जो गलत हाथ में पड़ जाए तो मुसीबत खड़ी कर सकता है। क्‍योंकि इसके Bank और दूसरी जरूरी सर्विसेज से जुड़ा होने के कारण इसमें काफी जानकारी का एक्‍सेस होता है।

Ashish DeepWed, 09 Jun 2021 11:47 AM (IST)
ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जिनमें Cyber Thug ने लोगों की aadhaar detail चुराकर बैंक से रुपए उड़ा लिए। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेेस्‍क। Aadhaar भारत सरकार का ऐसा डाक्‍युमेंट है जो गलत हाथ में पड़ जाए तो मुसीबत खड़ी कर सकता है। क्‍योंकि इसके Bank और दूसरी जरूरी सर्विसेज से जुड़ा होने के कारण इसमें काफी जानकारी का एक्‍सेस होता है। ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जिनमें Cyber Thug ने लोगों की aadhaar detail चुराकर बैंक से रुपए उड़ा लिए। कई बार अपराधी दूसरे का आधार कार्ड इस्‍तेमाल कर SIM तक अलॉट करा लेते हैं। पकड़े जाने पर पता चलता है कि SIM कार्ड का पता फर्जी है।

हालांकि इससे आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने एक वेबसाइट बनाई है जिससे SIM connection की डिटेल पता चल जाएगी। इसमें Aadhaar नंबर भरिए और पूरी डिटेल आपके सामने होगी।

एक नाम पर कितने SIM-कैसे करें पता

दूरसंचार विभाग के पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाएं। वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करते ही नंबर वेरिफाई हो जाएगा। उन नंबरों की लिस्ट आ जाएगी, जो आपके आईडी प्रूफ पर चल रहे हैं। कोई फर्जी सिम चल रहा है, तो उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। पोर्टल पर शिकायत दर्ज हो जाएगी और जांच होगी।

Aadhaar Card अपडेट कैसे करें

अगर Aadhaar Card में कोई जानकारी अपडेट करनी है तो इसके लिए UIDAI की Handbook की मदद ले सकते हैं। इसे UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इस हैंडबुक में Aadhaar में नाम बदलने से लेकर किसी भी तरह के करेक्‍शन को ठीक कराने का तरीका दिया गया है।

यहां मिलेगी पूरी जानकारी

आधार हैंडबुक को डाउनलोड करने के लिए uidai.gov.in/images/AadhaarHandbook2020.pdf पर click करें। UIDAI के Frequently asked Questions (FAQ) से भी मदद ले सकते हैं। UIDAI ने ये जानकारी मोबाइल ऐप पर भी दी है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.