Presenting Sponsor

Aadhaar Card खो गया है, तो नहीं है परेशान होने की जरूरत, दो मिनट में कर सकते हैं डाउनलोड; जानें क्या है तरीका

UIDAI की वेबसाइट से मिनटों में Aadhaar Card की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhaar Card की पीडीएफ कॉपी को डाउनलोड करने के लिए आपको आधार नंबर एनरॉलमेंट आईडी या वर्चुअल आईडी में से किसी एक की जरूरत होती है। इसके अलावा यह जरूरी है कि UIDAI के साथ लिंक आपका मोबाइल नंबर अभी सक्रिय हो।

Publish Date:Wed, 25 Nov 2020 07:00 AM (IST) Author: Ankit Kumar

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आजकल के इस समय में आधार कार्ड की जरूरत किसे नहीं पड़ती है। नया खाता खुलवाना हो, नया सिम कार्ड लेना हो, सरकारी सहायता हासिल करनी हो या फिर नया घर लेना हो, हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे वक्त में किसी भी वजह से आधार कार्ड गुम हो जाने से लोग परेशान हो जाते हैं। हालांकि, इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप UIDAI की वेबसाइट से मिनटों में Aadhaar Card की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड की पीडीएफ या डिजिटल कॉपी भी Aadhaar Card की फिजिकल कॉपी की तरह मान्य होती है। आधार कार्ड जारी करने वाले संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुताबिक आधार कार्ड की पीडीएफ कॉपी को कोई अस्वीकार नहीं कर सकता है। 

Aadhaar Card की पीडीएफ कॉपी को डाउनलोड करने के लिए आपको आधार नंबर, एनरॉलमेंट आईडी या वर्चुअल आईडी में से किसी एक की जरूरत होती है। इसके अलावा यह जरूरी है कि UIDAI के साथ लिंक आपका मोबाइल नंबर अभी सक्रिय हो। 

आइए जानते हैं आधार कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) पर जाना है।  यहां 'My Aadhaar' सेक्शन पर क्लिक करें। आपको 'Get Aadhaar' टैब के अंतर्गत 'Download Aadhaar' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां Aadhaar Number या Enrolment ID या वर्चुअल आइडी में से कोई विवरण भरें और साथ ही कैप्चा कोड प्रविष्ट करें।  अब 'Send OTP' पर क्लिक कीजिए। इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को डालिए।  अब एक छोटा सा सर्वे आपके सामने आएगा। इस सर्वे में हिस्सा लीजिए और उसके बाद वेरिफाई और डाउनलोड के लिंक पर क्लिक कीजिए। इसके बाद आपका E-Aadhaar डाउनलोड हो जाएगा।  

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आपका E-Aadhaar एक पासवर्ड प्रोटेक्टेड फाइल होता है। यहां पासवर्ड की बात की जाए तो आपके नाम के पहले चार अक्षर (अंग्रेजी ब्लॉक लेटर में) और जन्म का वर्ष को प्रविष्ट करना होता है। उदाहरण के लिए अगर किसी का नाम Vikas Kumar है और उसका जन्म 1992 में हुआ था तो उसे पासवर्ड के रूप में VIKA1992 डालना होगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.