7वां वेतन आयोग : अब इस राज्य के कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता, जानिए इतना हुआ इजाफा

7th Pay Commission हाल ही में कर्नाटक सरकार ने भी हाल ही में महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किश्तों को जारी करने का आदेश दिया था। राज्य सरकार ने मंगाई भत्ते को 11.25 फीसद से बढ़ाकर 21.5 फीसद किया था। यह जनवरी 2020 से जून 2021 की अवधि के लिए था।

NiteshMon, 02 Aug 2021 03:04 PM (IST)
केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया था

नई दिल्ली, एएनआइ। जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है। अब राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता Dearness Allowance (DA) 1 जुलाई से मौजूदा 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद कर दिया गया है। सोमवार को इस बाबत फैसला लिया गया। मालूम हो कि हाल ही में झारखंड के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद किया गाया था। इसके अलावा केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया था, जिसके बाद राज्य भी DA बढ़ाने का ऐलान कर रहे हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने 14 जुलाई को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने की घोषणा की थी। दरअसल, केंद्र के कर्मचारियों को लंबे समय से महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार था। इसके लिए करीब डेढ़ साल इंतजार करना पड़ा।

जम्मू सरकार की ओर से बढ़ाये गए महंगाई भत्ते का फायदा राज्य सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को मिलेगा, इसके लिए 1 जुलाई 2021 से महंगाई राहत की दरों में वृद्धि करने की भी सहमति दी गई है।

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक सरकार ने भी हाल ही में महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किश्तों को जारी करने का आदेश दिया था। राज्य सरकार ने मंगाई भत्ते को 11.25 फीसद से बढ़ाकर 21.5 फीसद किया था। यह जनवरी 2020 से जून 2021 की अवधि के लिए था। दरअसल, कोविड-19 महामारी की वजह से इन किश्तों को रोक कर रखा गया था।

उधर, राजस्थान सरकार ने भी 14 जुलाई को राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने का ऐलान किया था। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने भी 24 जुलाई को महंगाई भत्ते की दर को 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने की घोषणा की थी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.