दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

7th Pay Commission : 52 लाख कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता हो सकता है Late, इस कारण नहीं हो पाया ऐलान

Covid महामारी के कारण मोदी सरकार ने इसे फ्रीज कर दिया था। (Reuters)

7th Pay Commission महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) का केंद्रीय कर्मचारी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। डेढ़ साल से उनका DA Freeze है। जब भी यह रोक हटेगी तब केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) की एक साथ 3 किस्‍तें रिलीज होंगी।

Ashish DeepFri, 14 May 2021 09:53 AM (IST)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) का केंद्रीय कर्मचारी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। डेढ़ साल से उनका DA Freeze है। जब भी यह रोक हटेगी तब केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) की एक साथ 3 किस्‍तें रिलीज होंगी। इससे उनकी सैलरी में बड़ा उछाल आएगा। 

Covid महामारी के कारण मोदी सरकार ने इसे फ्रीज कर दिया था। सरकार इसे रिलीज करने वाली थी लेकिन अब Corona की दूसरी लहर आने से इसके ऐलान में देरी हो सकती है। कर्मचारी संगठनों का कहना है कि DA Hike इस महीने नहीं होगा। फाइनेंस मिनिस्‍ट्री से बातचीत के बाद उन्‍होंने कहा कि अब सरकार जून में इसका ऐलान करेगी। 

DA में होगी बढ़ोतरी

JCM के National Council (Staff side) के सचिव और AIRF के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा के मुताबिक संगठन लगातार पर्सनल डिपार्टमेंट (DoPT) के संपर्क में है। Covid 19 के कारण सरकार की पूरी योजना बदल गई है। इसलिए सभी मामलों को जून तक के लिए ट्रांसफर कर दिया गया है। DA में बढ़ोतरी का ऐलान अप्रैल या मई में होना था, जिसे अब टालकर जून कर दिया गया है।

1 जुलाई से मिलेगा DA

बता दें कि वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद में कहा था कि 1 जुलाई 2021 से DA में बढ़ोतरी तय है। इसका ऐलान बाद में किया जाएगा। उत्‍तर प्रदेश के राज्‍य कर्मचारी संयुक्‍त परिषद के महामंत्री आरके निगम के मुताबिक सरकार को जुलाई में बढ़ा DA देना चाहिए। लेकिन कर्मचारी डेढ़ साल का Arrear भी देने की डिमांड कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग है कि सैलरी और अलाउंस कर्मचारी का Entitelment है, इसे रोका नहीं जा सकता। इसलिए सरकार को Arrear भी देना चाहिए।

17% DA

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को 17% DA मिल रहा है। 2019 में यह बढ़कर 21% हो गया था। लेकिन Corona के कारण बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया गया। शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि DA जारी करने के लिए सरकार तैयार है। लेकिन एरियर भी देना होगा। महंगाई भत्‍ता सैलरी का हिस्‍सा है और महंगाई राहत पेंशन का। सरकार के पास 18 महीने का एरियर बकाया है।

32 फीसद तक बढ़ सकता है DA

कर्मचारी संगठनों का कहना है कि जून 2020 में DA की रकम 24 फीसद, दिसंबर 2020 में 28 फीसद और जुलाई 21 में 32 फीसद तक बढ़नी चाहिए।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.