Retire हो रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर, मोदी सरकार ने किया खास इंतजाम

रिटायरमेंट डेट से 1 साल के लिए पेंशन का इंतजाम किया गया है। महामारी के दौरान कर्मचारियों को नियमित पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) जारी होने और पेपर वर्क पूरा होने तक प्रोविजनल पेंशन (Provisional Pension to CG Employees) दी जाएगी।

By Ashish DeepEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:25 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:14 AM (IST)
Retire हो रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर, मोदी सरकार ने किया खास इंतजाम
यह सुविधा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए है, जिसे बीते साल शुरू किया गया था। (Reuters)

नई दिल्‍ली, आशीष दीप। आप इस साल रिटायर हो रहे हैं तो आपके लिए राहत की खबर है। Covid 19 mahamari के कारण अगर पेंशन नहीं बन पाती है तो आपको Provisional Pension मिलेगी। केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने ऐलान किया कि रिटायरमेंट डेट से 1 साल के लिए इस पेंशन का इंतजाम किया गया है। उनके मुताबिक महामारी के दौरान कर्मचारियों को नियमित पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) जारी होने और पेपर वर्क पूरा होने तक प्रोविजनल पेंशन (Provisional Pension to CG Employees) दी जाएगी। यही व्‍यवस्‍था Family pension पाने वालों के साथ भी होगी।

1 साल के लिए बढ़ी सुविधा

यह सुविधा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए है, जिसे बीते साल शुरू किया गया था। मोदी सरकार ने इस सर्विस को 1 साल के लिए बढ़ाया है। 1 करोड़ से ज्‍यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के तहत सैलरी और पेंशन मिल रही है।

Pension Form जमा करने में दिक्‍कत

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि महामारी के कारण सरकारी कर्मचारियों को दफ्तर में पेंशन फार्म जमा करने में दिक्‍कत हो सकती है। ऐसा भी हो सकता है कि वे सर्विस बुक के साथ Claim फार्म पे एंड एकाएंट दफ्तर में जमा कर पाने की स्थिति में न हों। खासकर दोनों दफ्तर अगर अलग-अलग शहरों में हैं, तो यह दिक्‍कत और बढ़ जाती है।

फोर्स वालों के लिए जरूरी

कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन मामलों के मंत्री जितेंद्र सिंह के मुताबिक यह केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के लिए जरूरी है जो एक शहर से दूसरे शहर तैनात होते हैं। इनके हेड ऑफिस, सैलरी और अकाउंट दफ्तर दूसरे शहरों में होते हैं।

पहले से है Provisional Pension का प्रावधान

AG ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि Provisional pension पहले भी मिलती रही है। किसी सरकारी कर्मचारी के रिटायर होने पर उसे प्रोविजिनल पेंशन दी जाती है। यह पेंशन उसकी Last drawn salary पर बनती है। वास्‍तविक Pension और Provisional pension की रकम में खास अंतर नहीं है।

जारी रहेगी पेंशन

कार्मिक मंत्रालय ने कहा कि Covid 19 के दौरान रिटायर होने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन पेमेंट आदेश (PPO) जारी होने और दूसरा पेपर वर्क होने तक अस्थायी पेंशन की रकम मिलना शुरू हो जाएगी।

(with Pti input)

chat bot
आपका साथी