क्या आपको मिल सकता है Gold Loan, क्या है क्राइटेरिया, इससे जुड़ी वो हर जानकारी जो आप जानना चाहते हैं

Gold loan एक बेहतर विकल्प है। इस लोन के ज्यादा कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं पड़ती है। इस तरह के लोन से छोटे व्यवसाय के मालिकों को अस्थायी तौर फौरी राहत मिलती है। आप बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) से गोल्ड लोन ले सकते हैं।

By NiteshEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 07:00 AM (IST)
क्या आपको मिल सकता है Gold Loan, क्या है क्राइटेरिया, इससे जुड़ी वो हर जानकारी जो आप जानना चाहते हैं
What Are the Eligibility Criteria For a Gold Loan

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना की दूसरी लहर में कई परिवारों ने अपने लोगों को खोया है साथ ही बहुत से ऐसे लोग भी रहे हैं जिनकी नौकरी नहीं रही है। ऐसे में तमाम परिवार ऐसे हैं जिन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। जब इंसान के पास नकदी नहीं होती और उसके पास कोई जरूरी काम आ जाता है तो वह लोन लेने का रास्ता अख्तियार करता है। ऐसे लोग जिन्हें इमरजेंसी में कैश चाहिए वे गोल्ड लोन ले सकते हैं। नकदी संकट से जूझ रहे लोगों के लिए Gold loan एक बेहतर विकल्प है। इस लोन के ज्यादा कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं पड़ती है। इस तरह के लोन से छोटे व्यवसाय के मालिकों को अस्थायी तौर फौरी राहत मिलती है। आप बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) से गोल्ड लोन ले सकते हैं।

कैसे मिलेगा गोल्ड लोन

गोल्ड लोन किसी भी बैंक की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन लिया जा सकता है।

Prsonal Loan से बेहतर Gold Loan

टैक्स और इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट बलवंत जैन ने कहा, 'इमरजेंसी में पैसे की जरूरत पड़े तो पर्सनल लोन लेने से बेहतर है कि गोल्ड लोन लें। गोल्ड लोन में सिक्योरिटी रहने की वजह से यह कम ब्याज दर पर मिल जाता है। लोन लेने के बाद डिफ़ॉल्ट की संभावना भी रहती है, इसलिए ऐसी सूरत में लेंडर क्या एक्शन ले सकता है, इसका ध्यान रखना चाहिए।'

Banks या NBFCs से लें लोन, जानिए

बैंक बेहतर ब्याज दर दे सकता है जबकि, एनबीएफसी ज्यादा मात्रा में उधार दे सकते हैं। इन दोनों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है। मसलन, NBFC मुख्य रूप से सोने के बदले लोन देते हैं, वे जल्दी और तुरंत लोन दे सकते हैं। बलवंत जैन कहते हैं, 'लोन लेने से पहले तीन-चार जगह यह जांच लें कि कहां कम ब्याज पर लोन मिल सकता है, इससे आपको फायदा होगा।'

कर्जदाता गोल्ड बार नहीं लेते

उधार देने वाले न्यूनतम 18 कैरेट शुद्धता स्वीकार करते हैं। अधिकांश कर्जदाता इससे का शुद्धता हो तो वे लोन नहीं भी दे सकते हैं। हालांकि, आप आभूषण और सोने के सिक्के गिरवी रख सकते हैं। कई लोग 50 ग्राम से ऊपर के सिक्के स्वीकार नहीं करते हैं।

रीपेमेंट

टैक्स और इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट बलवंत जैन कहते हैं, गोल्ड लोन लेने से पहले प्रीपेमेंट का पता जरूर कर लें। क्या बैंक आपको प्रीपेमेंट की अनुमति देता है या नहीं। अगर देता है और आपके पास एक बार ज्यादा राशि एकत्रित हो जाती है और आप लोन चुकता करना चाहते हैं तो यह देखना चाहिए कि इसका चार्ज क्या है। रीपेमेंट के कई विकल्प है, ये आप के ऊपर निर्भर करता है कि आप क्या चुनते हैं। आप EMI में भुगतान कर सकते हैं, या केवल कर्ज अवधि और अंत में एकमुश्त मूल भुगतान के दौरान ब्याज का भुगतान कर सकते हैं। यदि आप समय पर कर्ज नहीं चुका पाते हैं, तो उधारदाता को आपका सोना बेचने का अधिकार है।

chat bot
आपका साथी